जम्मू कश्मीर में ६ आतंकवादी ढेर

श्रीनगर – दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के अवंतीपुरा में सुरक्षा दल ने किये कार्रवाई में ६ आतंकवादी ढेर हुए हैं। इन आतंकवादियों में अलकायदा से संबंधित होनेवाला ‘जाकिर मूसा’ के साथियों का समावेश है। सुरक्षा दल द्वारा आतंकवादियों को खत्म किए जाते समय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव से इस प्रश्न पर फोन से चर्चा की है। भारत जम्मू कश्मीर में मानवाधिकार का हनन करने का दावा उसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने करने का वृत्त है।

अलकायदा से संबंधित होनेवाले अन्सर गज्वातुल हिंद इस आतंकवादी संघटना के आतंकवादी पुलवामा जिले के अवंतीपुरा में छुपकर बैठे थे। सुरक्षा दल ने इसकी खबर मिलने के बाद इस भाग में कार्रवाई शुरू की है। उसमें हुए मुठभेड़ में यह ६ आतंकवादी मारे गए हैं। मुठभेड़ में सुरक्षा दल को किसी भी स्वरूप का नुकसान नहीं हुआ है। ढेर हुए आतंकवादी ‘जाकिर मूसा’ के साथी होने का दावा किया जा रहा है। दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा दल ने आक्रामक मुहिम हाथ लेकर आतंकवादियों को खत्म करना शुरू किया। इस गति से आतंकवादी ढेर होते रहे तो जल्दी इस क्षेत्र को आतंकवादियों से मुक्त होगा ऐसी चर्चा शुरू हुई है।

आतंकवादियों पर भारत की सुरक्षा दल ने कठोर कार्रवाई शुरू होते समय पाकिस्तान बहुत ज्यादा अस्वस्थ बनता दिखाई दे रहा है। कुछ दिनों पहले आतंकवादियों के पक्ष से सुरक्षा दल के जवानों पर पत्थर फैंकने वाले विद्रोहियों के जमाव पर कार्रवाई की थी। उसमें कई लोग ढेर हुए थे। इसका दाखिला देकर भारतीय सुरक्षा दल नागरिकों की जान ले रहा है, ऐसा ढिंढोरा पाकिस्तान ने शुरू किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपना देश यह प्रश्न संयुक्त राष्ट्रसंघ में उपस्थित करने की बात कही है। तथा शनिवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस इस विषय पर चर्चा की है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी दी है। पर इसमें कोई विशेष ना होकर संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव हमेशा राष्ट्रप्रमुख से बोलते आ रहे हैं, ऐसा भी इस सचिव ने कहा है। पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कश्मीर का मुद्दा उपस्थित करके भारत को चेतावनी देने की बात इस निमित्त से एक और बार सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.