‘पीओके’ से पाकिस्तानी सेना पीछे हटने तक संघर्ष जारी रहेगा – गिलगित-बाल्टिस्तान के नेता सज्जाद का इशारा

नई दिल्ली – पाकिस्तान की सेना ‘पीओके’ से पीछे नहीं हटती तब तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा, यह इशारा गिलगित-बाल्टिस्तान के नेता और मानव अधिकार कार्यकर्ता सज्जाद राजा ने दिया है। प्रधानमंत्री इम्रान खान ने गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का पांचवा प्रांत घोषित करने की गतिविधियां शुरू करने के बाद ‘पीओके’ की जनता में काफी गुस्सा दिख रहा है। पाकिस्तान के इस निर्णय के विरोध में बड़ी मात्रा में प्रदर्शन हो रहे हैं। साथ ही पाकिस्तान के बाहर राजनयिक आश्रय प्राप्त करके रहनेवाले ‘पीओके’ के कार्यकर्ता अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान का क्रूर चेहरा विश्‍व के सामने ला रहे हैं।

pok-pakistan‘पाकिस्तान की सेना ने ‘पीओके’ पर अवैध कब्ज़ा किया है। २२ अक्तुबर, १९४७ के दिन जम्मू-कश्‍मीर पर हमला किया गया था और इस क्षेत्र का बंटवारा किया गया था। इन शब्दों में ‘पीओके’ के कार्यकर्ता सज्जाद राजा ने पाकिस्तान को उन्होंने इस क्षेत्र पर ज़बरन कब्ज़ा किया है, इसकी याद दिलाई। साथ ही जब तक पाकिस्तान वहां से अपनी सेना पीछे नहीं हटाता, तब तक पाकिस्तान के विरोध में संघर्ष जारी रहेगा, यह बात सज्जाद ने ड़टकर कही। साथ ही इस वर्ष २२ अक्तुबर का दिन प्रतिकार दिवस के तौर पर मनाया जाएगा, यह बयान भी राजा ने किया।

कुछ दिन पहले ‘यूरोपियन फाउंडेशन फॉर साउथ एशियन स्टडीज्‌’ ने २२ अक्तुबर का दिन जम्मू-कश्‍मीर के इतिहास में काला दिवस होने की बात कही थी। तीन सप्ताह पहले ही सज्जाद ने संयुक्त राष्ट्रसंघ में पाकिस्तान की इम्रान खान की सरकार ‘पीओके’ के नागरिकों के साथ जानवरों की तरह बर्ताव कर रही है, यह आरोप किया था। पाकिस्तान की सेना दिनदहाडे पीओके के नागरिकों की हत्या कर रही है। कम से कम अब तो संयुक्त राष्ट्रसंघ इस ओर ध्यान दे, यह आवाहन सज्जाद ने बड़ी तीव्रता के साथ किया था।

‘पीओके के पूर्व प्रधानमंत्री ने भी हाल ही में गिलगित-बाल्टिस्तान पाकिस्तान का नहीं बल्कि कश्‍मीर का हिस्सा है’, यह बात ड़टकर कही थी। अब ‘पीओके’ के नेता सज्जाद राजा ने पाकिस्तान की सेना को वहां से बाहर निकलने का इशारा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.