भारत को ‘आत्मनिर्भर’ बनाने का संकल्प करें – प्रधानमंत्री ने उद्यमियों से की अपील

नई दिल्ली – सामरिक दृष्टि से अहम क्षेत्रों में भारत किसी पर भी निर्भर ना रहें, ऐसा आत्मनिर्भर भारत जागतिक अर्थव्यवस्था को आधार देनेवाला होगा, ऐसा यक़ीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिलाया। अब ‘मेड इन इंडिया’ उत्पादनों का निर्माण करने की ज़रूरत है। लेकिन, वे ‘मेड फॉर वर्ल्ड’ होने चाहिए, यह कहकर, इसके ज़रिये आनेवाले समय में आयात कम करके निर्यात बढ़ानी होगी, यह संदेशा प्रधानमंत्री ने उद्योग विश्‍व को दिया।Confedration of Indian Industry

देश के उद्यमियों के प्रमुख संगठन ‘कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री’ (सीआयआय) ने १२५ वर्ष पूरे किये होने के अवसर पर ऑनलाईन कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान प्रधानमंत्री बात कर रहे थे। जागतिक सप्लाई चेन में भारत के समावेश को मज़बूत बनायें, ऐसी पुख्ता स्थानीय सप्लाई चेन स्थापित करने के लिए आवश्‍यक निवेश करने का यही अवसर है। इसके लिए भारत में उद्योगों का निर्माण होना आवश्‍यक है। जागतिक शक्ति बन सकेंगें ऐसे सक्षम उद्योगों का निर्माण देश में करना होगा, यह बयान प्रधानमंत्री ने इस दौरान किया।

‘कोरोना वायरस के संकट का मुकाबला करते समय, इसके ख़िलाफ़ लड़ने के साथ ही अर्थव्यवस्था को मज़बूती देने के लिए आवश्‍यक कदम भी सरकार उठा रही है। हाल ही में किए गए आर्थिक सुधारों के निर्णय दीर्घकालीन हित को मद्देनज़र रखकर किए गए हैं। कई क्षेत्र प्राइवेट सेक्टर के लिए खुले किए गए हैं। देश में मौजूद साधन संपत्ति का पूरा का पूरा इस्तेमाल करने पर ज़ोर दिया जा रहा है’ इसपर भी प्रधानमंत्री ने ग़ौर फ़रमाया।

देश की क्षमता, कल्पकता, प्रतिभाशाली युवा, किसान और उद्योगों का नेतृत्व, इनपर हमें पूरा भरोसा है। देश में उत्पादन करने को, ‘मेक इन इंडिया’ को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार कुछ क्षेत्रों की ओर प्राथमिकता के साथ ध्यान दे रही है, यह भी प्रधानमंत्री ने कहा।

‘आज विश्‍व में भारत पर विश्‍वास बढ़ चुका है। भारतीय उद्यमियों ने इसका लाभ उठाना होगा। इस मोरचे पर ‘सीआयआय’ जैसे संगठन ने ज़िम्मेदारी उठानी होगी। उद्यमी अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए आगे आयें। देश के उद्यमी अपनी नई योजनाएँ, नई संकल्पनाएँ लेकर आत्मविश्‍वास के साथ सामने आएँ। सरकार उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करेगी। आत्मनिर्भर भारत के लिए सरकार आपके साथ खड़ी है। उद्यमी भी आत्मनिर्भर भारत का संकल्प रखें और यह संकल्प पूरा करने के लिए सरकार पूरी ताकत लगाएगी। आप दो कदम आगे चलेंगे, तो सरकार चार कदम आगे आयेगी, यह भरोसा दिलाते समय प्रधानमंत्री ने उद्यमियों से निवेश बढ़ाने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.