पाकिस्तान में उठी कोरोना की दूसरी लहर – पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के वैद्यकीय सलाहकार

इस्लामाबाद – पाकिस्तान ने कोरोना को सफलता से परस्त किया है और कोरोना के विरोध में किए प्रावधानों का विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सराहना की है, यह कहकर पाकिस्तान ने अपनी ही पीठ थपथपाई थी। लेकिन, इस महामारी की दूसरी लहर अब पाकिस्तान में उठी है और पाकिस्तानी जनता पर सख्त लॉकडाऊन नियम लगाने होंगे, यह चिंता प्रधानमंत्री इम्रान खान के वैद्यकिय सलाहकार डॉ.फैज़ल सुल्तान ने व्यक्त की। इसी बीच, पाकिस्तान में कोरोना का मृत्यु दर बड़ी मात्रा में बढ़ेगा, यह इशारा इस देश की स्वास्थ्य यंत्रणाओं ने दिया है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के वैद्यकीय सलाहकार फैज़ल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान देश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण के बाहर जाने का ड़र जताया। बीते कुछ दिनों से पाकिस्तान में प्रति दिन सामने आ रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होने का दावा डॉ.फैज़ल ने किया। कोरोना संक्रमितों के साथ ही देश में कोरोना के मृत्युदर में भी बढ़ोतरी होने की बात डॉ.फैज़ल ने कही है। साथ ही कोरोना की इस बढ़ोतरी के लिए प्रधानमंत्री के इस सलाहकार ने पाकिस्तानी जनता की ज़िम्मेदारी पर ठिकरा फोड़ा हैं।

पाकिस्तान के शहरों में इस महामारी के सबसे अधिक मरीज़ देखे जा रहे हैं और मुज़फ्फराबाद, हैद्राबाद, कराची और गिलगित जैसे शहरों में कोरोना के मरीज़ बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं, यह दावा फैज़ल ने किया। इसके साथ ही इन शहरों में सख्त लॉकडाउन की आवश्‍यकता होने का बयान फैज़ल ने किया। इस पर अमल करने के लिए उद्योगक्षेत्रों के टाईम टेबल में बदलाव करना होगा, यह संकेत भी उन्होंने दिए हैं। इसके साथ ही युनिवर्सिटीज्‌ बंद करने के संकेत भी उन्होंने दिए।

बीते कुछ दिनों से पाकिस्तान की सरकार और संबंधित संगठनों ने देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होने के इशारे देना शुरू किया है। बीते सप्ताह में पाकिस्तान की ‘नैशनल कमांड ऐण्ड ऑपरेशन्स सेंटर’ नामक संगठन ने जारी की हुई जानकारी में देश में कोरोना का मृत्यूदर लगभग डेढ़ गुना बढ़ने का ड़र जताया था। पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ३,२९,३७५ तक जा पहुँची है और ६,७४५ संक्रमित मृत हुए हैं, यह दावा इम्रान खान की सरकार कर रही है। लेकिन, पाकिस्तान में कोरोना संक्रमित ओर मृतकों की संख्या इससे कई गुना अधिक होने का आरोप हो रहा है। पाकिस्तान की सरकार ने इस महामारी की सच्चाई छुपाने का आरोप भी किया गया था।

इसी बीच कुछ महीने पहले कोरोना ने पाकिस्तान में कोहराम मचाया था, तभी प्रधानमंत्री इम्रान खान ने यूरोपिय देशों की तरह लॉकडाउन घोषित करना पाकिस्तान के लिए संभव ना होने की भूमिका अपनाई थी। लेकिन, पाकिस्तान में सरकार के विरोध में फिलहाल जारी प्रदर्शन कुचलने के लिए प्रधानमंत्री इम्रान खान सख्त लॉकडाउन का हथियारों की तरह इस्तेमाल करेंगे, यह आरोप भी हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.