भ्रष्टाचार के आरोप के निचे गिरफ्तार किए गए सऊदी अरब के राजपुत्रों पर अत्याचार किये जा रहे है – ब्रिटन के अख़बार का सनसनीखेज दावा तकलीफ

लंडन: भ्रष्टाचार के आरोप के निचे गिरफ्तार किए गए अरब के राजपुत्रों पर अत्याचार किये जा रहे है, ऐसा सनसनीखेज दावा ब्रिटन के अख़बार ने किया है। यह अत्याचार ब्लॅक वाटर इस सुरक्षा विषयक ठेका लेने वाली निजी कंपनी की ओर से किया जा रहा है, ऐसा भी इस अख़बार ने कहा है। लेकिन ब्लॅक वाटर ने इस दावे को ख़ारिज किया है।

तीन हफ़्तों पहले सऊदी अरेबिया में कुछ राजपुत्र और वरिष्ठ अधिकारीयों को भ्रष्टाचार के आरोप के निचे गिरफ्तार किया गया था। इस कारवाई का तपशील साथ ही अन्य जानकारी को सबके सामने नहीं लाया गया है। लेकिन अब सऊदी की इस कारवाई के बारे में चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है।

अत्याचार

करीब १७ अरब डॉलर्स की संपत्ति वाले और सऊदी में प्रभावी माने जाने वाले प्रिंस अलवालिद बिन तलाल को उल्टा लटकाकर मारा जा रहा है। अलवालिद के साथ बहुत ही अपमानजनक व्यवहार किया जा रहा है और सऊदी के सत्ताधारी सबको ‘सन्देश’ दे रहे हैं ऐसा ब्रिटन के ‘द डेली मेल’ ने कहा है। गिरफ्तार किए गए अन्य राजपुत्र और अधिकारीयों का भी छल शुरू है, ऐसा कहकर यह जुल्म ब्लॅक वाटर की गार्ड्स की ओर से किया जा रहा है, ऐसा भी इस अख़बार ने कहा है।

सऊदी के इन घटनाक्रमों से संबंधित सूत्रों ने दी जानकारी के अनुसार, कुछ राजपुत्रों की पूछताछ प्रिंस ‘मोहम्मद बिन सलमान’ खुद कर रहे हैं। प्रिंस मोहम्मद इन राजपुत्रों से जानकारी पाने की कोशिश करते हैं, लेकिन जानकारी देने के लिए राजपुत्र इन्कार करते ही प्रिंस मोहम्मद बाहर निकल जाते हैं और फिर ब्लॅक वाटर के गार्ड्स इन राजपुत्रों के साथ अपमानजनक व्यवहार करते हैं और छल करते हैं। राजपुत्रों के अलावा गिरफ्तार किए गए सऊदी के उद्योगपतियों को इससे भी अधिक छल हो रहा है, ऐसा सूत्रों ने कहा है।

कुछ दिनों पहले अमरिका के एक अख़बार ने भी गिरफ्तार किए गए कुछ लोग गंभीर रूपसे जख्मी होने की खबर प्रसिद्द की थी। रियाध के एक अस्पताल के डॉक्टर और अमरिकी अधिकारी ने दी जानकारी के अनुसार, गिरफ्तार किए गए १७ लोगों पर मेडिकल इलाज शुरू है, यह खबर अमरिकी अख़बार ने प्रसिद्द की थी। लेकिन अमरिका के सऊदी के दूतावास ने इस दावे को ख़ारिज किया है।

दौरान, इस तरह की कारवाई करके प्रिंस मोहम्मद दहशत बिठाकर अपना अधिकार प्रस्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसा दावा सऊदी के सूत्रों ने किया है। साथ ही सऊदी के भ्रष्टाचार में फंसे राजपुत्र और उनसे संबंधित विदेशी नागरिकों के नेटवर्क की भी जानकारी प्राप्त करने की प्रिंस मोहम्मद की कोशिश है, यह जानकारी इस ब्रिटिश अख़बार ने दी है। साथ ही पिछले तीन हफ़्तों में प्रिंस मोहम्मद ने इन राजपुत्रों के बैंक खातों से करीब १९४ अरब डॉलर्स जब्त किए हैं, साथ ही उनकी संपत्ति को भी कब्जे में लिया गया है।

रियाध में स्थित ‘रित्झ कार्लटन’ इस पंचसितारा होटल में राजपुत्रों को रखा गया है, उनकी रक्षा करने वाले ‘रॉयल गार्ड्स’ के कवच को भी निकाला गया है। इस होटल की सुरक्षा की जिम्मेदारी पूरी तरह से ‘ब्लॅक वाटर’ पर सौंपी गई है। होटल का बाहर खड़े सऊदी के लष्करी वाहनों में भी ब्लॅक वाटर के गार्ड्स होने की जानकारी, इस ब्रिटिश अख़बार ने दी है।

कुछ महीनो पहले संयुक्त अरब अमिरात की राजधानी अबू धाबी से यह ब्लॅक वाटर के गार्ड्स सऊदी में दाखिल हुए थे। कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर भी ‘ब्लॅक वाटर’ के १५० गार्ड्स सऊदी में उतरने की खबर आई थी। प्रिंस मोहम्मद की माँग के अनुसार यह निजी सुरक्षा रक्षक सऊदी में दाखिल हुए हैं और प्रिंस मोहम्मद की सुरक्षा के लिए भी यही गार्ड्स तैनात हैं, ऐसा दावा ब्रिटिश अख़बार ने किया है। तीन महीनों पहले इसमें से कुछ गार्ड्स को प्रिंस नईफ को नजरबंदी में रखने के लिए रवाना किया गया था।

दौरान, ब्रिटिश अख़बार का यह दावा ‘ब्लॅक वाटर’ ने ख़ारिज किया है। सऊदी अरेबिया में अपने गार्ड्स तैनात नहीं है, ऐसा इस सुरक्षा कंपनी ने कहा है। साथ ही अपने गार्ड्स छलावे के प्रकरण में शामिल नहीं होते हैं, ऐसा दावा भी इस कंपनी के वरिष्ठ अधिकारीयों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.