लेबेनॉन के प्रधानमंत्री सऊदी अरेबिया के कब्जे में – लेबेनीज नेताओं का आरोप

बेरूत: “लेबेनॉन के प्रधानमंत्री ‘साद अल-हरिरी’ को सऊदी अरेबिया ने गिरफ्तार किया होगा”, ऐसा आरोप लेबेनॉन के हिजबुल्लाह समर्थक नेताओं ने किया है। उसीके साथ ही अपने प्रधानमंत्री के रिहाई के लिए लेबेनॉन अन्य देशों की सहायता लेकर सऊदी पर दबाव बढ़ाने वाला है, ऐसी जानकारी लेबनीज सरकार के अधिकारियों ने दी है। पर ‘साद अल-हरिरी’ को गिरफ्तार न करने का दावा सऊदी कर रहा है।

लेबेनॉन के प्रधानमंत्री, गिरफ्तार, साद अल-हरिरी, सऊदी अरेबिया, आरोप, ईरानपिछले शनिवार को लेबनीज प्रधानमंत्री साद अल-हरिरी ने अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। ईरान और हिजबुल्लाह से अपने तथा अरब देशों की सुरक्षा के लिए खतरा होने की बात साद ने अधोरेखित की थी। सादने उनके इस्तीफे की घोषणा सऊदी अरेबिया से की थी।

उसके बाद कुछ ही घंटों में सऊदी के राजपुत्रों की धरपकड़ शुरू हुई। उसमें साद से संबंधित और उनकी कंपनी में निवेश करने वाले सऊदी के प्रिंस अब्दुल अझिझ इन का भी समावेश होने की बात सामने आई थी। इस वजह से साद के इस्तीफे के पीछे सऊदी का हाथ होने का आरोप लेबनीज नेता कर रहे हैं। साथ ही सऊदी की यंत्रणाओं ने साद को गिरफ्तार करने का डर भी लेबनीज नेताओं ने व्यक्त किया है।

लेबेनॉन के प्रधानमंत्री, गिरफ्तार, साद अल-हरिरी, सऊदी अरेबिया, आरोप, ईरानलेकिन लेबेनॉन के भूतपूर्व प्रधानमंत्री को गिरफ्तार न करने का खुलासा सऊदी ने किया है। साथ ही साद ने सऊदी के किंग सलमान और प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात करने के तस्वीरें भी सऊदी में प्रसिद्ध की थी। उसके बाद साद ‘संयुक्त अरब अमिरात’ (यूएई) के लिए रवाना होने की जानकारी भी सामने आई थी। साथ ही साद और ‘यूएई’ के राजकुमार का भी फोटो प्रसिद्ध किया गया था। फिर भी अपने प्रधानमंत्री को जेल बंद करने का आरोप लेबनीज नेताओं ने सऊदी पर किया है।

साद की रिहाई के लिए हम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोशिश करने वाले हैं ऐसा दावा लेबनीज नेता कर रहे हैं। उसके लिए खाड़ी मित्र देशों के साथ विदेशी देशों की सहायता लेने की बात लेबनीज नेता कह रहे हैं।

दौरान, सऊदी में आने से पहले साद की सुरक्षा में कटौती की गई थी, ऐसी जानकारी सामने आई है। हिजबुल्ला के नेताओं ने ही साद के अंगरक्षकों की संख्या में कटौती करने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.