सौदी-जॉर्डन ने किया व्यापारी सहयोग का समझौता

अम्मान – अमरीका के दबाव के विरोध में अपनी एकजूट ज़रूरी होने का अहसास होने पर खाड़ी के देश सहयोग बढ़ा रहे हैं। पिछले कुछ हफ्तों से इस सहयोग की गति बढ़ी है। सौदी अरब और जॉर्डन के बीच हाल ही में व्यापारी सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता किया गया। पिछले हफ्ते से सौदी और जॉर्डन ने किया यह दूसरा समझौता है।

सौदी-जॉर्डनजॉर्डन के उद्योग और व्यापार मंत्रालय ने इसकी जानकारी साझा की। दो दिन पहलें सौदी के परिवहन मंत्री ‘सालेह बिन नासिर बिन अल अल-जासेर’ ने जॉर्डन की राजधानी अम्मान का दौरा किया था। इस दौरान हुई बैठक में आर्थिक, व्यापारी, औद्योगिक, शिक्षा क्षेत्र के निवेश पर चर्चा हुई। इसके साथ ही दोनों देशों ने व्यापार, आर्थिक बाज़ार, परिवहन क्षेत्र से संबंधित समझौतें किए।

साल २०२१ तक सौदी और जॉर्डन का सालाना व्यापार ४.२ अरब डॉलर्स था। इसमें सौदी से जॉर्डन को हो रही निर्यात का हिस्सा अधिक मात्रा है। साथ ही सौदी से जॉर्डन के बुनियादी सुविधा, परिवहन, ऊर्जा क्षेत्र में हो रहा निवेश भी काफी ज्यादा है, ऐसा जॉर्डन की सरकार कहना है।

लेकिन, अब छह दिन पहले ही सौदी ने जॉर्डन की सीमा तक नया रेल मार्ग शुरू करने का ऐलान किया है। इस वजह से यात्री एवं माल का परिवहन आसान होगा, यह दावा दोनों देश कर रहे हैं।

इसी बीच, रशिया-यूक्रैन संघर्ष और ईरान के साथ जारी बातचीत की वजह से अमरीका ने खाड़ी देशों का भरोसा खो दिया है, यह दावा भी किया जा रहा है। इस वजह से कुछ महीनें पहले तक एक-दूसरें के विरोध में खड़े हुए कतार और सौदी जैसें देश भी तीव्र मतभेद दूर रखकर एक-दूसरें के साथ सहयोग कर रहे हैं। सौदी और जॉर्डन का सहयोग भी ऐसें ही संकेत दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.