रशिया ने यूक्रेन के शहर पर ड्रोन और मिसाइल हमलों से किया जोरदार प्रहार – ‘क्रिमिया ब्रिज’ पर किए हमले का प्रत्युत्तर देने का किया दावा

मास्को/किव – यूक्रेन ने क्रिमिया ब्रिज पर किए गए आतंकवादी हमले पर रशिया ने जोरदार प्रत्युत्तर दिया है। सोमवार रात रशिया ने यूक्रेन के प्रमुख शहरों पर ड्रोन और मिसाइल हमलों से जोरदार प्रहार किया। इन हमलों में दक्षिण यूक्रेन के ओडेसा और माइकोलेव्ह शहर को प्रमुखता से लक्ष्य करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने साझा की। रशिया के जारी इन ड्रोन और मिसाइल हमलों के बीच में यूक्रेन ने क्रिमिया प्रांत पर फिर से ड्रोन हमले करने की कोशिश की। यूक्रेन की इस कोशिश को नाकाम करने का बयान रशियन यंत्रणा ने किया है। 

ड्रोन और मिसाइलसोमवार सुबह सुबह यूक्रेन ने अमरीका और ब्रिटीश यंत्रणाओं की मदद से ‘क्रिमिया ब्रिज’ पर आतंकवादी हमला किया था। इस दौरान दो लोग मारे गए और एक गंभीर रुप से घायल हुआ है। इस हमले में हुए विस्फोट ने ब्रिज को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचाया है और ब्रिज के रास्ते पर बड़े आकार की दरार बनी है। इसके साथ ही ब्रिज के मध्य हिस्से के रास्ते पर झुकाव बनने के फोटो सामने आए हैं। 

यूक्रेन की गुप्तचर यंत्रणाओं ने नौसेना की सहायता से इस ब्रिज को लक्ष्य करने का बयान निवेदन में किया गया था। यूक्रेन के इस हमले पर रशिया की तीव्र प्रतिक्रिया सामने आयी थी। यूक्रेन ने अमरीका और ब्रिटेन की गुप्तचर यंत्रणाओं की मदद से इस हमले को अंजाम देने का आरोप रशिया के विदेश मंत्रालय ने लगाया है। हमले के बाद रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने सिक्योरिटी कौन्सिल की बैठक आयोजित करके ऐसी कड़ी चेतावनी दी थी कि, यूक्रेन की यूक्रेन की हुकूमत को भारी किमत चुकानी पड़ेगी। रशिया के रक्षा बल कार्रवाई करेंगे, यह भी पुतिन ने कहा था। 

राष्ट्राध्यक्ष पुतिन की इस चेतावनी के बाद रशियन यंत्रणाओं ने यूक्रेन के प्रमुख शहरों को लक्ष्य किया। ओडेसा, माइकोलेव्ह, डोनेत्स्क, डिनिप्रोपेट्रवस्क और खार्किव पर आत्मघाती ड्रोन और मिसाइल हमले किए गए। ओडेसा बंदरगाह में ड्रोन बनाने के केंद्र को लक्ष्य किया गया। ओडेसा एवं माइकोलेव शहर में स्थित यूक्रेनी सेना के हथियारों के भंड़ार एवं ईंधन आपूर्ति करनेवाले ठिकानों पर भी हमले किए गए। रशियन रक्षा बलों के इन हमलों में निर्धारित लक्ष्य प्राप्त होने की जानकारी रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने प्रदान की।

हमले के लिए ३६ आत्मघाती ड्रोन और छह ‘कैलिबर’ मिसाइलों का इस्तेमाल होने की बात कही जा रही है। रशिया के जारी इन हमलों के दौरान ही यूक्रेन ने क्रिमिया प्रांत पर फिर से ड्रोन हमले करने की कोशिश की। मंगलवार को क्रिमिया के विभिन्न हिस्सों में यूक्रेन ने रवाना किए ड्रोन गिराए जाने का दावा रशिया ने किया है। इस बीच यूक्रेन के लगभग २८ ड्रोन मार गिराने की जानकारी रशियन यंत्रणा ने प्रदान की है।

यूक्रेन ने सोमवार को क्रिमिया ब्रिज पर किया हमला इस वर्ष किया दूसरा हमला है। पिछले साल अक्टूबर महीने में यूक्रेन ने इस ब्रिज पर ईंधन टैंकर का इस्तेमाल करके आत्मघाती विस्फोट करवाया था। इसके बाद जवाब में राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने यूक्रेन पर मिसाइल और ड्रोन हमले करना शुरू किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.