रशिया की ‘एफएसबी’ ने की भारत में आत्मघाती हमला करने की साज़िश नाक़ाम

मॉस्को – रशिया की ‘फेडरल सिक्युरिटी सर्व्हिस-एफएसबी’ ने भारत में घातपात की साज़िश ध्वस्त कर दी। आईएस इस आतंकवादी संगठन के आत्मघाती हमलावर को ‘एफएसबी’ ने हिरासत में लिया। वह भारत जाकर आत्मघाती हमला करनेवाला था, ऐसी क़बुली इस आतंकी ने दी है। साथ ही, उसका ट्रेनिंग तुर्की में हुआ होने की जानकारी इस आतंकी की तहकिक़ात में सामने आयी है। भारत के नेता उसके निशाने पर थे और भारत पहुँचने पर उसे आत्मघाती हमले के लिए आवश्यक सामग्री सप्लाई की जानेवाली थी, ऐसी महत्त्वपूर्ण जानकारी इस आतंकवादी से प्राप्त हुई है।

‘एफएसबी’इस आतंकी को कय हिरासत में लिया गया, इसकी जानकारी एफएसबी ने नहीं दी है। लेकिन सोमवार को इस आतंकवादी की गिरफ़्तारी की जानकारी और उसके क़बुलीजवाब का विडिओ एफएसबी के जनसंपर्क विभाग ने जारी किया। यह आतंकई मध्य एशियाई देश का निवासी है। लेकिन सोशल मीडिया से उसे उक़साया गया था। वह आत्मघाती हमले के लिए तैयार होने के बाद, तुर्की के इस्तंबूल शह

र में उसकी आईएस के नेता के साथ मुलाक़ात करा दी गयी। यहाँ पर उसे तुर्की छोड़कर रशिया जाने की सूचना की गयी, ऐसा एफएसबी ने कहा है।

अप्रैल से जून 2022 के दौरान यह आतंकी तुर्की में था। उसके बाद वह रशिया में आया। यहीं पर उसे भारत में दाख़िल होने के लिए ज़रूरी कागज़ातों की आपूर्ति की जानेवाली थी। भारत में प्रवेश करके सत्ताधारी पार्टी के नेता की हत्या कराने का काम उसपर सौंपा गया था। इस मामले का सारा विवरण हालाँकि रशिया की ‘एफएसबी’ ने सार्वजनिक नहीं किये हैं, लेकिन इस आतंकी की गिरफ़्तारी से बयानक साज़िश सामने आयी है। आईएस यह आन्तर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन होकर, दुनियाभर में कहीं पर भी घातपात करवाने की उसकी क्षमता आईएस ने दिखा दी है। शुरुआती दौर में इराक और सिरिया में कार्रवाई करनेवाले आईएस ने युरोप में घातपात करवाये थे।

अपने कट्टरवादी और ज़हरीले अपप्रचार के बलबूते पर यह आतंकवादी संगठन दुनियाभर में ‘लोन वुल्फ’ यानी अकेले के दम पर आतंकवादी क़ारनामें करनेवाले आतंकी तैयार करता है। इस वजह से उनका सुराग ढूँढ़ना प्रगत देशों के गुप्तचर संगठनों के लिए भी मुश्किल बनता होने के दावे किये जाते हैं। भारत ने आईएस पर पाबंदी लगाई है। इसके बावजूद भी इंटरनेट तथा सोशल मीडिया का नाजायज़ इस्तेमाल करके यह आतंकवादी संगठन भारतीय युवाओं में कट्टरवाद फ़ैलाने की भारी मात्रा में कोशिश कर रहा है, यह बात सामने आयी थी। लेकिन इसे बड़े पैमाने पर प्रतिसाद नहीं मिला है, ऐसा विश्लेषकों का कहना है। ऐसी परिस्थिति में ‘आईएस’ ने भारत के खिलाफ़ रची यह भयंकर साज़िश, सुरक्षा यंत्रणाओं को सतर्क कर देनेवाली साबित हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.