स्कॉटलंड में स्वतंत्रता के मुद्दे पर दूसरा जनमत बनाने के लिए रशिया का ‘सायबर प्लान’ – अमरिका के वरिष्ठ सिनेटर का इशारा

वॉशिंगटन/लंडन: स्कॉटलंड में स्वतंत्रता के मुद्दे पर दूसरा जनमत बनाने के लिए रशिया ने ‘सायबर प्लान’ तैयार करने का इशारा, अमरिका के वरिष्ठ सिनेटर ने दिया है। इसके पहले सितम्बर २०१४ में हुए जनमत में ५५ प्रतिशत मतदाताओं ने स्कॉटलंड को ब्रिटेन से अलग होने के लिए विरोध दर्शाया था। लेकिन सन २०१६ में ब्रिटेन ने यूरोपीय महासंघ से बाहर निकलने का फैसला लेने के बाद फिर एक बार स्कॉटलंड की स्वतंत्रता के लिए जनमत लेने के संकेत स्थानीय नेताओं ने दिया है।

‘सायबर प्लान’अमरिका के सिनेटर अॅन्गस किंग ने संसद की ‘सिनेट इंटेलिजेंस कमिटी’ के सामने हुई सुनवाई दौरान स्कॉटलंड में संभाव्य रशियन हस्तक्षेप के बारे में इशारा दिया है। उन्होंने फ़्रांस और जर्मनी के चुनाव के साथ स्पेन के कॅटालोनिया के जनमत के पीछे भी रशिया का हस्तक्षेप था, ऐसा खुलकर आरोप लगाया है। ‘ब्रिटेन से अलग होने की कोशिश करने वाले स्कॉटलंड में भी रशियन हॅकर्स के माध्यम से हस्तक्षेप करने की गतिविधियाँ शुरू होने की जानकारी मिली है। यह बहुत ही कुशलता से रची हुई अंतराष्ट्रीय नीति का हिस्सा है। रशिया ने इसे रोका नहीं है और इसके आगे भी रुकेगा नहीं’, ऐसा सिनेटर किंग ने अपने इशारे में कहा है।

‘सायबर प्लान’इस समय अमरिकन सिनेटर ने सन २०१६ के अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव में रशिया ने हस्तक्षेप करने के आरोपों का पुनरुच्चार भी किया। ‘अमरिका और पश्चिमी दुनिया की शक्तियों को उनके ही खिलाफ इस्तेमाल करने की रशिया की योजना है। पश्चिमी देशों के मीडिया की आजादी और खुला समाज इसका फायदा उठाकर रशिया दरार डाल रहा है’, ऐसा आरोप भी किंग ने किया है।

कुछ दिनों पहले ही ब्रिटन के विदेश मंत्री बोरिस जोंसन ब्रिटन के चुनाव और ‘ब्रेक्झिट’ के लिए हुआ जनमत इसमें रशियन हस्तक्षेप का कोई भी सबूत न मिलने की जानकारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.