रशिया क्रिप्टोकरंसी नियंत्रित करेगा – रशियन वित्तमंत्री की घोषणा

मॉस्को: क्रिप्टोकरेंसी अर्थात डिजिटल चलन का रशिया में होनेवाला व्यवहार एवं उसके बाजार पर रशियन सरकार के नियंत्रण की घोषणा रशिया के वित्तमंत्री अन्तोन सिल्युनोव्ह ने की है। ३ महीने पहले रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने ‘सेंट पीटर्सबर्ग इकोनॉमिक फोरम’ की बैठक में क्रिप्टोकरेंसी के समर्थन में यह चलन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आर्थिक व्यवहार में नई रचना होगी, ऐसे संकेत दिए थे। कुछ दिनों पहले दुनिया के अग्रणी बैंको ने क्रिप्टोकरंसी से व्यवहार शुरू करने की योजनाए हाथ लेने की बात घोषित की थी। इस पृष्ठभूमि पर रशियन वित्तमंत्री की घोषणा ध्यान केंद्रित कर रही है।

क्रिप्टोकरंसीक्रिप्टोकरेंसी सच्ची है, जिसकी वजह से उस पर बंदी जारी करना निरर्थक है। बंदी लाने के बदले क्रिप्टोकरेंसी को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। इस वर्ष के आखिर तक रशिया का वित्त विभाग क्रिप्टोकरेंसी व्यवहार के नियमों के संदर्भ में कानून तैयार करने वाला है। यह कानून डिजिटल चलन की खरीदारी के लिए योग्य व्यवस्था समाविष्टीत होगा, इन शब्दों में वित्तमंत्री सिल्युनोव्ह ने रशिया के क्रिप्टोकरेंसी के क्षेत्र में गतिशील कदम उठाने शुरु किया है, यह बात घोषित की है।

रशिया के एक आर्थिक परिषद में बोलते समय युरोप ने क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार में होने वाले खतरों का इशारा दिया था। आभासी चलन का व्यवहार करने वालों ने उसके निवेश में होने वाले खतरे भी जानने चाहिए। कुछ अनिश्चित रूप के क्रिप्टोकरेंसी में होनेवाले निवेश खतरनाक एवं असुरक्षित हो सकते है। रशिया का वित्त विभाग क्रिप्टोकरंसी में निवेश नियंत्रित एवं सुरक्षित रखने पर जोर देगा। फिलहाल ऐसे चलन का बहुत सा व्यवहार काले-बाजार में होकर, उनसे एक संगठित बाजार तैयार करने पर रशिया जोर लगाएगा, यह रशियन वित्तमंत्री ने स्पष्ट किया है।

क्रिप्टोकरंसीपिछले वर्ष तक रशिया में क्रिप्टो करेंसी के व्यवहार पर बंदी लाने की गतिविधियां शुरू थी। रशिया एवं चीन यह दोनों देशों इसके लिए एकजुट होकर इन व्यवहारों को रोकने का प्रयत्न कर रहे थे। पर कुछ महीनों पहले रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने इस बारे में अपनी नीति बदलने के संकेत दिए। जून महीने में रशिया में हुए सेंट पीटर्सबर्ग इकोनॉमिक फोरम की बैठक में राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने इथिरियम इस क्रिप्टोकरेंसी के संस्थापक वितालिक बुतेरिन से मुलाकात की थी।

इस मुलाकात के बाद पुतिन ने क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार के बारे में सकारात्मक भूमिका लेने की बात दिखाई दे रही है। डिजिटल अर्थव्यवस्था यह पूर्ण रूप से भिन्न उद्योग क्षेत्र नहीं है। अंतरराष्ट्रीय व्यवहार में नए रचनाओं की बुनियाद मजबूत करने के लिए यह बात उपयुक्त हो सकती है, इन शब्दों में पुतिन ने रशिया इस क्षेत्र में कदम उठाएगा, यह संकेत दिए थे। उसके बाद रशिया के अग्रणी बैंक और उद्योग ने प्रायोगिक तत्व पर क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार की शुरुआत की है। केंद्रीय बैंक ने भी इस बारे में विशेष अभ्यास गट की स्थापना करने की बात सामने आयी है।

कुछ विश्लेषकों ने ईंधन एवं संरक्षण उद्योग पर आधारित वित्तव्यवस्था का वर्तमान चित्र बदलने के लिए रशिया क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करेगी ऐसा भविष्य कथन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.