ईंधन मार्केट की स्थिरता के लिए रशिया के संदर्भ में ‘ओपेक प्लस’ की भूमिका महत्त्वपूर्ण – सऊदी अरब का बयान

रियाध – ईंधन मार्केट में अगर उचित स्थिरता रखनी है, तो सऊदी अरब और रशिया ने एक साथ आकर स्थापन किए ‘ओपेक प्लस’ इस गुट की भूमिका अहम है, इसे ध्यान में रखना होगा, ऐसा सऊदी अरब ने डटकर कहा है। मंगलवार को सऊदी अरब के मंत्रिमंडल की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक के बाद जारी किए निवेदन में ‘ओपेक प्लस’ का ज़िक्र किया गया है। इस समय अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय को संबोधित करते हुए किए आवाहन में, यमन के हाउथी बागियों द्वारा जारी हमलों की याद भी दिला दी गई है।

युक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर, अमरीका समेत पश्चिमी मित्र देशों द्वारा रशिया पर प्रतिबंध लगाने का सिलसिला जारी है। अमरीका और ब्रिटेन समेत कुछ देशों ने रशिया के ईंधन क्षेत्र पर प्रतिबंध भी लगाए हैं। रशिया यह दुनिया का अग्रसर ईंधन उत्पादक देश है। इस कारण रशिया पर लगाए प्रतिबंधों की तीव्र गूंजें अन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में सुनाई दीं होकर, कच्चे तेल के दाम ११५ डॉलर्स प्रति बैरल पर पहुँच चुके हैं। ये दाम कम करने के लिए अमरीका और ब्रिटेन जैसे देश, ‘ओपेक’ देश उत्पादन बढ़ाएँ, ऐसा लगातार कह रहे हैं।

लेकिन ओपेक देशों ने अमरीका समेत अन्य देशों के आवाहन को अनदेखा किया है। उसी समय रशिया के साथ होनेवाले संबंध और सहयोग कायम रखने पर इन देशों ने ज़ोर दिया होकर, सऊदी का नया बयान उसी का भाग साबित होता है। अगले हफ्ते में ओपेक प्लस देशों की बैठक होकर, उसमें ईंधन का उत्पादन बढ़ाने के बारे में फैसला किया जानेवाला है। ईंधन मार्केट की स्थिरता के लिए रशिया के संदर्भ में ‘ओपेक प्लस’ की भूमिका महत्त्वपूर्ण - सऊदी अरब का बयानरशिया और ओपेक प्लस की भूमिका का उल्लेख करके सऊदी ने ये स्पष्ट संकेत दिए हुए दिख रहे हैं कि फैसला रशिया की सहमति से ही होगा।

सऊदी ने रशिया और ओपेक प्लस का किया उल्लेख, अमरीका तथा युरोपीय देशों की ईरान परस्त नीति को लगाई फटकार मानी जाती है। अमरीका और युरोपीय देश परमाणु समझौता करने के लिए ईरान को कई सहूलियतें देने की तैयारी कर रहे होकर, सऊदी तथा अन्य क्षेत्र के देशों को प्रतीत होनेवालीं चिंताओं को नज़रअंदाज कर रहे हैं। ऐसे समय ईंधन क्षेत्र में होनेवाले अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके, सऊदी तथा मित्र देश उसे प्रत्युत्तर देते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.