इटली में दक्षिणपंथी विचारधारा के गठबंधन को बहुमत – जॉर्जिआ मेलोनी बनेंगी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री

रोम – इटली में रविवार को हुए संसदीय चुनाव मे दक्षिणपंथी विचारधारा के ‘सोंडेस’ को बहुमत प्राप्त हुआ है। इस गठबंधन का नेतृत्व कर रहें ‘ब्रदर्स ऑफ इटली’ पार्टी को २६ प्रतिशत मत प्राप्त हुए और पार्टी की प्रमुख जॉर्जिआ मेलोनी प्रधानमंत्री पद की बागड़ोर संभालेंगी। इटली के इतिहास मे वे पहली महिला प्रधानमंत्री बनेंगी। इटली में दक्षिणपंथी विचारधारा के गठबंधन को प्राप्त हुई इस सफलता का, हंगरी और पोलैण्ड समेत फ्रान्स, जर्मनी और स्पेन के दक्षिणपंथी गुट के नेताओं ने स्वागत किया है। लेकिन, युरोपीय महासंघ में मित्र प्रतिक्रिया दर्ज़ हुई है और इटली में दक्षिणपंथी विचारधारा को प्राप्त हुई सफलता, महासंघ के मतभेदों को अधिक बढ़ावा देनेवाली साबित होगी, यह दावा विश्‍लेषक कर रहे हैं।

दक्षिणपंथी विचारधारापिछले साल फ़रवरी महीने में मारिओ द्रागी ने इटली के प्रधानमंत्री पद की बागड़ोर संभाली थी। सौम्य और वामपंथी विचारधारा की पार्टियों के समर्थन पर प्रधानमत्री बने द्रागी ने जुलाई महीने में अपने पद से इस्तीफा दिया था। ‘फाईव्ह स्टार मुवमेंट’ पार्टी ने आर्थिक सहायता के मुद्द पर समर्थन हटाने की वजह से वे इस्तीफा देने के लिए मजबूर हुए थे। इसके बाद राष्ट्राध्यक्ष सर्जिओ मैटारेला के आवाहन के बावजूद द्रागी इस्तीफा देने के निर्णय पर कायम रहे और उन्होंने चुनाव का ऐलान किया था।

रविवार २५ सितंबर को इटली में मतदान हुआ। इसके नतीजे प्राप्त हुए हैं और ‘ब्रदर्स ऑफ इटली’ पार्टी के नेतृत्व में गठित ‘सोंडेस’ को ४४ प्रतिशत वोट प्राप्त हुए। इसके अनुसार इटली के कनिष्ठ सदन के ४०० में से २२५ से भी अधिक सीटें इस गठबंधन ने हासिल की हैं। इसके अलावा वरिष्ठ सदन की २०० में से ११० से भी अधिक सीटे ‘सोंडेस’ को प्राप्त होगी। इटली में दक्षिणपंथी विचारधारा के गठबंधन को इस तरह से बहुमत प्राप्त होने का, दूसरें विश्‍वयुद्ध के बाद का यह पहला अवसर है।

सोंडेस गठबंधन में जॉर्जिआ मेलोनी की ‘ब्रदर्स ऑफ इटली’ पार्टी के अलावा, पूर्व अंतर्गत रक्षामंत्री मैटिओ सैल्विनी की ‘द लीग’ और पूर्व प्रधानमंत्री सिल्विओ बर्लुस्कोनी की ‘फोर्जा इटालिआ’ इन पार्टियों का समावेश है। इन दोनों दलों को १७ प्रतिशत मत प्राप्त हुए। मेलोनी की ‘ब्रदर्स ऑफ इटली’ पार्टी को प्राप्त हुई सफलता ऐतिहासिक समझी जा रही है। साल २०१२ में गठित इस पार्टी को पिछले चुनाव में महज ४ प्रतिशत मत प्राप्त हुए थे। लेकिन, अब इसने सीधे २६ प्रतिशत मत पाकर लगाई छलांग, इटली की जनता की बदलती मानसिकता का संकेत साबित हो रही है। मेलोनी का प्रधानमंत्री पद के लिए हो रहा चयन भी इसकी पुष्टि करता है।

‘गॉड, कंट्री एण्ड फैमिली’ इस घोष के साथ प्रचार करनेवाली मेलोनी ने, इटली में बढ़ रहें शरणार्थी, महासंघ की दखलअंदाज़ी और ढ़कोसली दक्षिणपंथी विचारधारा का बड़ी तीव्रता से विरोध किया है। इस वजह से भविष्य में इटली और उदारतावादी महासंघ के बीच जोरदार संघर्ष छिड़ने की संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.