रशिया और चीन के संबंध इन दिनों ‘सर्वोत्तम’ स्तर पर- रशिया के ‘सोव्हरिन फण्ड’ के प्रमुख की पुष्टि

मोस्को: ‘चीन रशिया के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण सामरिक हिस्सेदार बन गया है। इन दिनों रशिया और चीन का संबंध इतिहास के सर्वोत्तम स्तर पर है’, ऐसी पुष्टि रशिया सरकार के ‘सोव्हरिन फण्ड’ के प्रमुख किरिल दिमिट्रीव ने की है। छः महीनों पहले ही रशिया और अमरिका के बिच द्विपक्षीय संबंध शीत युद्ध के बाद का सबसे बुरा समय अनुभव कर रहे हैं, ऐसा रशियन सरकार ने स्पष्ट किया था। इस पृष्ठभूमि पर रशिया के वरिष्ठ अधिकारी की ओर से चीन के साथ दृढ संबंध की पुष्टि करना ध्यान आकर्षित करता है।

सर्वोत्तम स्तर

पिछले कुछ वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रशिया और चीन अधिकाधिक नजदीक आ रहे हैं, ऐसे स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं। वैश्विक स्तर पर अमरिका के वर्चस्व और प्रभाव को विरोध, यह दोनों देशों के बिच नजदीकी के लिए प्रमुख मुद्दा साबित हुआ है। सन २०१४ में ‘क्रिमिआ’ मुद्दे को लेकर अमरिका और यूरोप ने रशिया पर लादे प्रतिबंधों के बाद यह नजदीकी अधिक बढने की बात सामने आई है।

रशिया ने अपनी अर्थव्यवस्था को संवारने के लिए चीन के साथ बड़े पैमाने पर सहकार्य शुरू किया है, उसमें इंधन, तकनीक, अंतरिक्ष, मुद्रा, आर्थिक निवेश, द्विपक्षीय व्यापार का समावेश है। पिछले दो सालों में दोनों देशों के बिच लगभग एक लाख करोड़ डॉलर्स से अधिक मूल्यों का व्यापारी और अन्य सहकार्य अनुबंध किए गए हैं। उसी समय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सीरिया, ईरान, अफगानिस्तान जैसे मुद्दों पर चीन ने रशिया के साथ सहकार्य की भूमिका अपनाई है।

किरिल ने दोनों देशों के बिच बढती नजदीकियों की पुष्टि करते समय दोनों देशों के बिच ‘इन्वेस्टमेंट फण्ड’ साथ ही ‘इलेक्ट्रिक’ गाड़ियों के निर्माण के लिए हुई सहभागिता का उल्लेख किया है। रशियन अधिकारी की ओर से संबंधों की पुष्टि की जा रही है, ऐसे में चीन ने भी रशिया के साथ नई सहकार्य परियोजना की घोषणा करके इस पुष्टि को मजबूती दी है।

चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने दोनों देश ‘आइस सिल्क रोड़’ इस समुद्री व्यापारी मार्ग के लिए अधिक तेजी से कोशिश शुरू करेंगे, ऐसा घोषित किया है। जुलाई महीने में चीनी राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग की भेट में आर्कटिक क्षेत्र से जाने वाले ‘आइस सिल्क रोड’ की परियोजना पर दोनों देशों में एकमत हुआ था। इस परियोजना की वजह से चीन और यूरोपीय देशों में समुद्री मार्ग से होने वाला व्यापारी यातायात का समय लगभग सात दिनों से बाख सकता है, ऐसा दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.