लेबनान में से इस्रायल पर रॉकेट हमले – इस्रायल द्वारा प्रत्युत्तर

रॉकेट हमलेतेल अविव – बुधवार दोपहर को लेबनान में से इस्रायल पर तीन रॉकेट हमले हुए। इस हमले में इस्रायल की जीवित हानि नहीं हुई। लेकिन इस्रायली लष्कर ने लेबनान के दक्षिण भाग में तोपगोलें दागकर इन हमलों को प्रत्युत्तर दिया। लेबनान में से हुए इन हमलों के पीछे ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठन होने का शक ज़ाहिर किया जाता है।

इस्रायली माध्यमों ने जारी की जानकारी के अनुसार, लेबनान की सीमा में से रॉकेट दागे गए। इनमें से एक रॉकेट लेबनान में ही गिरा। वहीं, दो रॉकेट्स इस्रायल के किरयात श्मोना शहर के क्फार गिलादी और तेल हाई स्थित खुले मैदान में गिरे। इन रॉकेट हमलों के साथ किरयात श्मोना शहर में सायरन बजाकर, स्थानीय लोगों को अलर्ट का संदेश दिया गया। इस कारण कुछ समय इस्रायल के उत्तरी भाग में तनाव निर्माण हुआ था।

रॉकेट हमलेइसके बाद इस्रायल के लष्कर ने लेबनान के दक्षिणी ओर के गाँवों को लक्ष्य किया। यहाँ के मारायून और खियाम इन गाँवों पर इस्रायली तोपगोलें दागे होने का दावा स्थानिक कर रहे हैं। सीमा के दोनों ओर से हुए इन हमलों में किसी भी प्रकार की जीवित हानि ना होने की खबर माध्यमों ने जारी की। बुधवार के इस हमले की ज़िम्मेदारी का स्वीकार किसी भी संगठन ने नहीं किया है। इस्रायल के लष्कर ने भी आरोप करना टाला है।

इस्रायली माध्यमों ने, इस हमले का ताल्लुक लेबनान के ईरान से जुड़े फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठनों से होने की बात कही है। कुछ घंटे पहले ओमान के सागरी क्षेत्र के पास से प्रवास करनेवाले इस्रायली मालवाहक जहाज पर ड्रोन के हमले हुए थे। इसके लिए ईरान ज़िम्मेदार होने का आरोप इस्रायल ने किया था। साथ ही, ईरान को जवाब देने की चेतावनी भी इस्रायल ने दी थी। इसके बाद ईरान ने इस्रायल को ज़बरदस्त प्रत्युत्तर देने की धमकी दी थी। बुधवार को लेबनान में से इस्रायल की सीमा में हुए रॉकेट हमलों का संबंध ईरान की धमकी से होने की संभावना जताई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.