इस्रायल गाजा का युद्ध खत्म करता है तो ही ‘रेड सी’ सुरक्षित रहेगा – हौथी विद्रोहियों की ‘जी ७’ देशों को चेतावनी

सना – ‘रेड सी’ से गुजर रहे मालवाहक जहाजों की सुरक्षा इस्रायल की गाजा में शुरू कार्रवाई से जुड़ी हैं। गाजा पर जब तक इस्रायल के हमले शुरू रहेंगे, तब तक ‘रेड सी’ सुरक्षित नहीं रहेगा, ऐसी चेतावनी हौथी के विद्रोहियों ने अमेरिका सहित ‘जी ७’ देशों को दी है। साथ ही अमेरिका ने इस्रायल पर होने वाले हमले रोकने की कोशिश की तो इस युद्ध की तीव्रता बढ़ेगी, ऐसा हौथी के विद्रोहियों ने धमकाया भी है।

पिछले हफ्ते ‘रेड सी’ से गुजर रहे ‘गैलेक्सी लिडर’ नामक जापानी मालवाहक जहाज का येमन के हौथी विद्रोहियों ने अपहरण किया था। इस्रायल गाजा का युद्ध खत्म करता है तो ही ‘रेड सी’ सुरक्षित रहेगा - हौथी विद्रोहियों की ‘जी ७’ देशों को चेतावनीयह जहाज और उसपर मौजूद कर्मचारी हमारे कब्जे में होने की जानकारी साझा करने के लिए हौथी ने एक वीडियो भी जारी किया है। साथ ही यह जहाज इस्रायल से संबंधित था, इसी वजह से इसका अपहरण किया गया, यह कहरक हौथी ने अपनी इस हरकत का समर्थन भी किया। साथ ही ‘रेड सी’ और ‘बाब अल-मंदेब’ की खाड़ी से गुजरने वाले इस्रायल से संबंधित जहाज पर इसी तरह से कार्रवाई करने का ऐलान हौथी ने किया है।

‘इस्रायल गाजा पट्टी की जनता के खिलाफ कर रही कार्रवाई के मद्देनज़र अमेरिका, ‘जी ७’ और इस्रायल के मित्रदेशों ने अंतरराष्ट्रीय नियमों के उल्लंघन की व्याख्या पर दुबारा गौर करें। गाजा में शुरू इस्रायल के हमलों की वजह से अंतरराष्ट्रीय नियम और मानव अधिकारों का गंभीर उल्लंघन हो रहा हैं’, ऐसा आरोप हौथी के विद्रोहियों ने किया है। हौथी ने इससे पहले ‘रेड सी’ में कभी भी हमलें नहीं किए थे और न ही विदेशी जहाजों का अपहरण किया था। इस्रायल गाजा का युद्ध खत्म करता है तो ही ‘रेड सी’ सुरक्षित रहेगा - हौथी विद्रोहियों की ‘जी ७’ देशों को चेतावनीलेकिन, गाजा में शुरू इस्रायल की कार्रवाई की वजह से हौथी को भी पैलेस्टिनियों के समर्थन में ‘रेड सी’ के क्षेत्र में कार्रवाई करनी पड़ रही है, इस पर ध्यान आकर्षित किया।

लेकिन, हौथी ने पहले भी रेड सी से गुजर रहे अमेरिका और सौदी अरब के जहाजों को लक्ष्य किया था। हौथी ने पिछले हफ्ते ही अमेरिकी विध्वंसक की दिशा में मिसाइल दागी थी। इन हमलों को अमेरिका ने सफलतापूर्वक नाकाम किया है। इस वजह से गुस्सा हुए हौथी के विद्रोहियों ने अमेरिका को भी धमकाया है। इस्रायल की दिशा में दागे ड्रोन या मिसाइलों को अमेरिका यदि नष्ट करती है तो उसे युद्ध का ऐलान समझा जाएगा, ऐसी धमकी भी हौथी ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.