पैलेस्टिनियों को सिनाई की ओर धकलने से इस्रायल-इजिप्ट संबंध बिगड़ेंगे – इजिप्ट का इशारा

कैरो/जेरूसलम – रफाह सीमा के करीब पहुंचे पैलेस्टिनी विस्थापितों को इस्रायल ने इजिप्ट के सिनाई प्रांत की ओर धकेला तो इस्रायल और इजिप्ट के संबंध बिगड़ेंगे, ऐसा इशारा इजिप्ट की सरकार ने दिया है। इस्रायल-हमास संघर्ष शुरू होने के साथ से इजिप्ट ने इस्रायल को दूसरी बार आगाह किया है।

पैलेस्टिनियों को सिनाई की ओर धकलने से इस्रायल-इजिप्ट संबंध बिगड़ेंगे - इजिप्ट का इशाराइसी बीच, इजिप्ट एवं जॉर्डन पैलेस्टिनी विस्थापितों को अपने देश में आश्रय देने के लिए तैयार नहीं हैं।

इस्रायल ने गाजा पट्टी के दक्षिणी ओर स्थित खान युसून क्षेत्र में सैन्य कार्रवाई की तीव्रता बढ़ाई है। पैलेस्टिनी विस्थापितों ने रफाह सीमा के करीबी क्षेत्र में आश्रय लिया है और वहां भी इस्रायल की सेना हमले कर रही हैं, ऐसे आरोप हमास और पैलेस्टिनी नेता लगा रहे हैं। इस वजह से पैलेस्टिनी विस्थापितों की जान के लिए खतरा बना है, ऐसी आलोचना मानव अधिकार संगठन कर रही हैं। इस बीच हमास के नेता और खाड़ी के समाचार चैनल यह दावा कर रहे हैं कि, पैलेस्टिनी नागरिकों को इजिप्ट के सिनाई रवाना करके इस्रायल गाजा पर कब्ज़ा पाने की कोशिश कर रहा हैं।

गाजा की हमास का विनाश करने का ऐलान इस्रायल ने किया है। लेकिन, पैलेस्टिनी नागरिकों को गाजा से खदेड़ा नहीं जाएगा, यह भी इस्रायल ने स्पष्ट किया है। पैलेस्टिनियों को सिनाई की ओर धकलने से इस्रायल-इजिप्ट संबंध बिगड़ेंगे - इजिप्ट का इशाराहमास के विनाश के बाद पैलेस्टिनी नागरिक गाजा में ही रहेंगे। लेकिन, गाजा पर नियंत्रण इस्रायल का ही रहेगा, यह ऐलान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया था। इस्रायल की इस भूमिका से अमेरिका सहमत नहीं हैं, इस वजह से इस मुद्दे पर दोनों मित्र देशों में मतभेद बने देखे जा रहे हैं।

लेकिन, इस्रायल ने गाजा पर हमले करना बंद करें, ऐसी मांग कर रहे इजिप्ट और जॉर्डन विस्थापित पैलेस्टिनी नागरिकों का स्वीकार करने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं हैं। इसके लिए इतिहास की घटना ज़िम्मेदार होने का दावा किया जा रहा है। कुछ दशक पहले जॉर्डन में आश्रय लेने वाले पैलेस्टिनी नागरिकों ने जॉर्डन की हुकूमत का तख्तापलट करने की कोशिश की थी। इस बीच हमास ने मुस्लिम ब्रदरहूड जैसी आतंकवादी संगठन से हाथ मिलाकर इजिप्ट की सुरक्षा को भी चुनौती देने की कोशिश की थी। इसी कारण से इजिप्ट और जॉर्डन पैलेस्टिनी विस्थापितों को स्वीकार ने के लिए तैयार न होने की बात दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.