ताइवान के स्थानीय निकायों के चुनाव में राष्ट्राध्यक्षा त्साई पराजित

ताइपे – ताइवान में महापौर पद के लिए हुए चुनावों में राष्ट्राध्यक्षा त्साई ईंग-वेन की पार्टी बडे पैमाने पर परजित हुई है। इसका ज़िम्मा उठाकर राष्ट्राध्यक्षा त्साई ने पार्टी प्रमुख पद का इस्तीफा दिया। स्थानीय मसलों को अनदेखा करके चीन विरोधी भूमिका को ज्यादा अहमियत देने की वजह से त्साई का पराजय हुआ, ऐसा दावा किया जा रहा है। इसी बीच त्साई की पार्टी की हार का चीन ने स्वागत किया है।

राष्ट्राध्यक्षा त्साईशनिवार को ताइवान समेत २१ शहरों में महापौर पद के लिए चुनाव लडे गए। रविवार को घोषित हुए इसके नतीज़ों में २१ में से पांच सीटों पर ही राष्ट्राध्यक्ष त्साई की ‘डेमोक्रैटिक प्रोग्रेसिव पार्टी’ (डीपीपी) को जीत हासिल हुई। इस दौरान चीन से मेल रखने वाली ‘कुओमिंतांग’ पार्टी की जीत हुई है। पिछले कुछ स्थानीय चुनावों में राष्ट्राध्यक्ष त्साई की पार्टी को हार का सामना करना पड़ रहा है। सन २०२४ में ताइवान में आम चुनाव होंगे और इसके लिए डीपीपी अधिक जोरों से जनता के लिए काम करेगी, यह विश्वास राष्ट्राध्यक्ष त्साई ने व्यक्त किया।

इसी बीच, डीपीपी ताइवान में चीन विरोधी दल के तौर पर जाना जाता है। डीपीपी की ताइवान में सत्ता चीन को हमेशा चुनौती देती रही है। इसकी वजह से स्थानीय चुनावों में डीपीपी की हार चीन को हर्षित कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.