रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन की ‘वैग्नर ग्रुप’ के वरिष्ठ कमांडर के साथ हुई बैठक – यूक्रेन अभियान के ‘वॉलंटरी युनिटस्‌’ का नेतृत्व स्वीकारने का दिया आदेश

मास्को – रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने नीजि सैन्य कंपनी ‘वैग्नर ग्रुप’ के संस्थापक एवं प्रमुख येव्गेनी प्रिगोझिन के करीबी आंद्रेई तोशेव से मुलाकात करने की जानकारी सामने आयी है। पिछले हफ्ते हुई इस मुलाकात में राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने तोशेव को यूक्रेन में ‘वॉलंटरी युनिटस्‌’ का नेतृत्व स्वीकारने के आदेश देने का वृत्त माध्यमों ने प्रदान किया है। साथ ही बाखमत क्षेत्र में ‘वैग्नर ग्रुप’ के सैनिक रशियन सेना के साथ सक्रिय होने का दावा यूक्रेन ने किया है। 

‘वैग्नर ग्रुप’अगस्त महीने में ‘त्वेर’ प्रांत में हुई विमान दुर्घटना में प्रिगोझिन के साथ विमान में सवार १० लोगों की मौत हुई थी। प्रिगोझिन की मौत के पीछे रशिया का हाथ होने के दावे पश्चिमी माध्यम एवं विश्लेषकों ने किए थे। वहीं, रशिया के एक विश्लेषक ने ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख विदेश में सुरक्षित होने का बयान करके सनसनी फैलाई थी। प्रिगोझिन की मौत के बाद ‘वैग्नर ग्रुप’ का क्या होगा, इस मुद्दे पर विभिन्न अनुमान लगाए जा रहे थे।

इस पृष्ठभूमि पर प्रिगोझिन के करीबी एवं ‘वैग्नर ग्रुप’ के वरिष्ठ दायरे के कमांडर तोशेव की राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के साथ हुई बैठक ध्यान आकर्षित करती है। इस बैठक में रशिया के उप-रक्षा मंत्री भी मोजूद होने के फोटो जारी किए गए हैं। पुतिन ने तोशेव को रशिया के यूक्रेन अभियान में अहम ज़िम्मेदारी स्वीकारने के आदेश दिए हैं।

२४ जून को रशिया की शीर्ष निजी सैन्य कंपनी ‘वैग्नर ग्रुप’ ने विद्रोह करके रशिया के दो शहरों पर कब्ज़ा पाया था। ‘वैग्नर ग्रुप’ के दल रशिया की राजधानी मास्को से मात्र २०० किलोमीटर दूर होने के दावे किए गए थे। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने प्रिगोझिन की गतिविधियां देशद्रोह होने का बयान करके इस विद्रोह का हिस्सा बने लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी, ऐसी कड़ी चेतावनी भी दी थी। इसपर प्रतिक्रिया देते समय हमारी गतिविधियां विद्रोह नहीं, बल्कि ‘मार्च फॉर जस्टिस’ होने का दावा प्रिगोझिन ने किया था।

इसके बाद रशियन अखबार ‘कॉमरसैन्ट’ को दिए साक्षात्कार में राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने ‘वैग्नर ग्रुप’ संबंधित अपनी भूमिका स्पष्ट की थी। रशिया में निजी सैन्य संगठन के लिए कानून नहीं बना हैं और इसी कारण से ‘वैग्नर ग्रुप’ मौजूद न होने का बयान राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने किया था। ऐसे में अब ‘वैग्नर ग्रुप’ के सैनिकों को यूक्रेन में सक्रिय रहने के आदेश देने की बात भी सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.