पैलेस्टिन की समस्या अरब लीग की प्राथमिकता – सौदी के जेद्दाह में आयोजित बैठक में सदस्य देशों का दावा

जेद्दाह – सौदी अरब के जेद्दाह में अरब लीग की ३२ वीं बैठक का आयोजन हुआ। इस बैठक में सीरिया को फिर से अरब लीग की सदस्यता बहाल की गई। यह खाड़ी क्षेत्र में हुआ काफी बड़ा बदलाव है। इसके साथ ही सौदी अरब के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने पैलेस्टिन का मसला अरब लीग के लिए सबसे अहम होने का बयान किया। इसके साथ ही सूड़ान, येमन, लीबिया और लेबनान में शुरू संघर्ष रोकने के लिए भी अरब लीग की इस बैठक में चर्चा हुई। इस बैठक के लिए यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की को भी शामिल किया गया। लेकिन, अरब लीग ने यूक्रेन युद्ध को लेकर अपनाई तटस्थ भूमिका कायम रखी। इस वजह से झेलेन्स्की ने किए आवाहन का अरब लीग पर विशेष परिणाम होता नहीं दिखाई दिया।  

पैलेस्टिन की समस्याअरब लीग की इस बैठक में सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष बाशर अल-अस्साद शामिल हुए थे। उनका सौदी में हुआ स्वागत खाड़ी क्षेत्र में हो रहे बड़े बदलावों के संकेत बना है। अमरीका और यूरोपिय देश एवं माध्यम सीरिया को फिर से अरब लीग की सदस्यता देने पर नाराज़गी जता रहे हैं। इसकी परवाह अरब देशों ने नहीं की है। साथ ही इस्रायल-पैलेस्टिन समस्या अरब लीग की प्राथमिकता होने की गवाही जेद्दाह की इस बैठक में दी गई।  

इस्रायल ने वर्ष १९६७ की सीमा का स्वीकार करके पैलेस्टिनियों को उनकी भूमि लौटाए, यह मांग अरब लीग की इस बैठक में की गई। इस तरह के प्रस्ताव अरब लीग की बैठक में पहले ही पारित हुए हैं। लेकिन, इस्रायल यह मांग स्वीकार ने के लिए तैयार नहीं। वर्ष १९६७ के युद्ध में जीतकर हासिल किया हुआ क्षेत्र लौटाने के लिए इस्रायल तैयार नहीं हैं। तब की और मौजूदा स्थिति काफी बदली है यह कहकर इस्रायल ने यह मांगे ठुकराई हैं।

फिर भी जेद्दाह में अरब लीग की बैठक में इस मुद्दे को शामिल किया गया। इसकी वजह तुर्की एवं अन्य कुछ इस्लामी देशों द्वारा हो रही आलोचना, अरब लीग पैलेस्टिन के लिए विशेष कुछ नहीं करती, तेज़ हो रही है। यूएई, बहरीन ने इस्रायल को स्वीकृति प्रदान करके अब्राहम समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इसके बाद अरब लीग पर हो रही यह आलोचना अधिक तीव्र हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर अरब लीग ने पैलेस्टिन की समस्या पीछे छोड़ी नहीं हैं, यही संदेश जेद्दाह की इस बैठक से जारी होता दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.