इस्रायल-पैलेस्टिन संघर्ष की तीव्रता बढ़ी – इस्रायल ने शांति वार्ता रोक दी

तेल अवीव – युद्ध विराम की जारी कोशिश के दौरान ही पैलेस्टिन से इस्रायल पर नए रॉकेट हमले हुए। मंगलवार से अब तक हमारे देश पर कुल ९३७ रॉकेटस्‌‍ और मॉर्टर हमले हुए हैं, यह जानकारी इस्रायली रक्षा अधिकारियों ने साझा की। इस बीच जेरूसलम में भी रॉकेट गिरने की खबरें सामने आ रही हैं। इन हमलों पर इस्रायल जोरदार प्रत्युत्तर दे रहा हैं। इस्रायल के हवाई हमलों में इस्लामिक जिहाद के बड़े नेता के मारे जाने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। साथ ही इन हवाई हमलों में पैलेस्टिन में ३२ मारे गए हैं और इनमें बच्चों का भी समावेश होने की बात कही जा रही है। इस संघर्ष की तीव्रता बढ़ रही हैं और इसी बीच अमरीका ने यह बयान किया है कि, हम इम्रायल के पक्ष में खड़े हैं। 

संघर्ष की तीव्रताहमास के बाद गाज़ापट्टी में पैलेस्टिनियों के सबसे बड़े संगठन के तौर पर ‘इस्लामिक जिहाद’ की पहचान बनी है। इस्लामिक जिहाद ने ही इस्रायल पर रॉकेटस्‌‍ और मॉर्टर हमले करना शुरू किया था। इसके बाद इस्रायल ने इस संगठन के वरिष्ठ कमांड़र को मार गिराया था। इससे पहले इस्रायल ने इस्लामिक जिहाद के तीन कमांडर्स को हवाई हमले करके खत्म किया था। इसके बाद शुक्रवार को भी इस पैलेस्टिनी संगठन के और एक कमांडर के मारे जाने की खबरें प्रसिद्ध हुई हैं। लेकिन, इसका पूरा ब्योरा सामने नहीं आया था। इस्रायल के जारी इन तीव्र हवाई हमलों के बीच में ही इस्लामिक जिहाद मंगलवार से ९३७ रॉकेटस्‌‍ और मॉर्टर्स हमले करके इस्रायल को चुनौती देती दिख रही है।  

इस्रायल और पैलेस्टिनी संगठन का शुरू यह संघर्ष अधिक खतरनाक होगा, ऐसी चिंता दुनियाभर में जताई जा रही है। इजिप्ट ने यह संघर्ष रोकने के लिए चर्चा शुरू करने की खबरें प्राप्त हुई थी। लेकिन, गाज़ापट्टी से नए हमले होने के बाद इस्रायल ने इस शांति वार्ता को रोक दिया है। इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने रक्षा बलों को जारी किए आदेश में यह कहा है कि, इस्लामिक जिहाद को लक्ष्य करने के लिए हो रहे हमलों की तीव्रता बढ़ाए। इस वजह से इस्रायल-इस्लामिक जिहाद का शुरू यह संघर्ष इतने जल्द खत्म नहीं होगा, यही आसार स्पष्ट दिख रहे हैं।

इस्लामिक जिहाद के कमांडर इस्रायल के हमले में मारे गए हैं, यह इस्रायल की हमास के लिए चेतावनी है, यह कहकर इस्रायली अधिकार हमास को इस संघर्ष से दूर रहने का ‘संदेश’ दे रहे हैं। हमास भी यदि इस्रायल पर हमले करती हैं तो हमास के नेताओं को भी लक्ष्य किया जाएगा, यही संदेश इस्रायली रक्षा अधिकारी पहुंचा रहे हैं।

इस्लामिक जिहाद, हमास जैसी पैलेस्टिनी संगठनों के साथ ही लेबनान और सीरिया में ड़ेरा जमाई हिज़बुल्लाह और अन्य ईरान समर्थक आतंकी संगठन एक ही समय पर इस्रायल को लक्ष्य कर सकते हैं, ऐसी कड़ी संभावना भी जताई जा रही हैं। इसकी तैयारी पुरी हुई हैं और एक ही समय पर यह हमले हुए तो इस्रायली शहरें मलबे में तब्दील होंगे, ऐसी धमकियां इन संगठनों ने दी थी। इस्रायली रक्षा बलों ने इस संभावना को ध्यान में रखकर अपनी सुरक्षा यंत्रणा को अधिक मज़बूती प्रदान की हुई दिख रही है। फिर भी इस्रायली हवाई सुरक्षा यंत्रणा गाज़ा से हो रहे सभी रॉकेट हमले रोकने में सफल नहीं हुई है। यह भी इस्रायली अधिकारी ने स्वीकारा है। ऐसी स्थिति में हम पर हमले कर रही पैलेस्टिनी संगठनों की क्षमता खत्म करने के लिए जोरदार हवाई हमले करने की तैयारी जुटाता इस्रायल दिख रहा है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.