पाकिस्तानी सेना नशीले पदार्थों की तस्करी में शरीक – बलोच नेता का सनसनीखेज़ आरोप

ग्वादर – ‘ग्वादर का हक दो’ के नारे लगाकर ग्वादर के अधिकारों के लिए बड़ा अभियान शुरू करनेवाले बलोचिस्तान के नेता ने पाकिस्तान की सुरक्षा प्रणाली पर गंभीर आरोप लगाए हैं। बलोचिस्तान में हो रही नशीले पदार्थों की तस्करी में पाकिस्तान की सुरक्षा यंत्रणा शरीक है, पाकिस्तानी सेना इन तस्करों की सहायता कर रही है, यह आरोप बलोच नेता मौलाना हिदायत उर रहमान बलोच ने लगाया है। इसी बीच, पाकिस्तान सरकार, सुरक्षा प्रणाली और चीन के ‘सीपीईसी’ प्रकल्प के खिलाफ पिछले महीने से बलोचिस्तान में लाखों लोग प्रदर्शन कर रहे हैं और मौलाना हिदायत इसका नेतृत्व कर रहे है।

ग्वादर पुलिस स्टेशन के सामने हो रहे इन प्रदर्शनों को संबोधित करते हुए मौलाना हिदायत उर रहमान बलोच ने पाकिस्तान की सुरक्षा प्रणाली को लक्ष्य किया। बलोचिस्तान में हो रही नशीले पदार्थों की तस्करी में पाकिस्तान की सुरक्षा प्रणाली ही शामिल होने का बयान मौलाना हिदायत ने किया। यह सुरक्षा अधिकारी ही बलोचिस्तान में नशीले पदाथों की तस्करों को खुली छूठ दे रहे हैं। इन्हीं की वजह से ही बलोचिस्तान के युवा नशीले पदार्थों की लत में खींचे जा रहे हैं, ऐसी आलोचना मौलाना हिदायत ने की।

२३ मार्च के गणतंत्र दिवस और १४ अगस्त के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पाकिस्तान में वाहन पर पाकिस्तान का झंड़ा लगाकार जत्थों में घूमनेवाले नशीले पदार्थों के इस तस्करी में शामिल हैं। अपनी गाड़ी पर पाकिस्तान का झंड़ा लगाकर बेझिजक नशीले पदार्थों की तस्करी करना, ऐसी ही हरकत पाकिस्तान में होने का ऐलान मौलाना हिदायत ने प्रदर्शनाकरियों के सामने किया। सीधे ज़िक्र किए बिना मौलाना हिदायत ने अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान की सुरक्षा प्रणाली के वरिष्ठ अधिकारियों को लक्ष्य किया है।

‘पाकिस्तान का तटरक्षक बल हररोज़ बेकसूर मछवारों को रोककर उनकी तलाशी लेते हैं। लेकिन, यही तटरक्षक बल नाक के नीचे से नशीले पदार्थों की तस्करी कर रहे अपराधियों को खुली छूट देते हैं। जहां पर गुनाहगार और शासक हाथ मिलाकर काम करते हैं ऐसी भ्रष्ट व्यवस्था का हम निषेध करते हैं’, ऐसी आलोचना मौलाना हिदायत ने की। समुद्री क्षेत्र के साथ ही बलोचिस्तान की सड़कों पर भी ऐसा ही होता है, इसकी ओर बलोच नागरिकों के अधिकार के लिए जंग लड़ रहे हिदायत ने ध्यान आकर्षित किया।

पाकिस्तान की यंत्रणा समय के चलते इन नशीले पदार्थों की तस्करी में शामिल लोगों पर कार्रवाई करे। वरना इसमें शामिल होनेवाले सभी लोगों के चेहरे जनता के सामने लाए, ऐसी धमकी मौलाना हिदायत उर रहमान बलोच ने दी। अंतरराष्ट्रीय विश्‍लेषक मार्क किन्रा ने भी एक माध्यम से बातचीत करते हुए बलोचिस्तान में जारी नशीले पदार्थों की समस्या की ओर ध्यान आकर्षित किया। अफ़गानिस्तान में नशीले पदार्थों का सेवन और यातायात बलोचिस्तान से अधिक होती है। लगभग ३० अरब डॉलर्स के नशीले पदार्थों की यातायात पाकिस्तान से होती है। ग्वादर बंदरगाह के साथ ही ओरमारा, तलर, हिंगोल, सुर बंदर, पेशूकान और जिवानी बंदरगाह से भी नशीले पदार्थों की तस्करी होने का दावा मार्क किन्रा ने किया।

इसी बीच, पाकिस्तान के सरहदी क्षेत्र से नशीले पदार्थों की भारी मात्रा में तस्करी होने का आरोप ईरान ने भी लगाया था। सीमा से हो रही इस तस्करी में शामिल लोगों पर पाकिस्तान की सुरक्षा प्रणाली कार्रवाई नहीं करती, यह आरोप ईरान ने लगाया था।

क्वेट्टा में बम विस्फोट से ४ की मौत १५ घायल 

क्वेट्टा – गुरुवार शाम बलोचिस्तान की राजधानी क्वेट्टा में बम विस्फोट से चार लोग मारे गए और १५ घायल हुए। वहां के गवर्मेंट सायन्स कॉलेज के प्रवेशद्वार के करीब खड़े वाहन में यह बम विस्फोट हुआ। अभी किसी भी संगठन ने इस हमले का ज़िम्मा स्वीकार नहीं किया है।

पिछले कुछ हफ्तों से बलोचिस्तान में हो रहे हमलों में बढ़ोतरी हुई है और पाकिस्तान की सुरक्षा प्रणाली इसके लिए बलोच विद्रोहियों को ज़िम्मेदार ठहरा रही है। पाकिस्तानी सैनिकों को लक्ष्य करने के लिए विद्रोही इन हमलों को अंजाम दे रहे हैं, यह आरोप पाकिस्तानी यंत्रणा लगा रही है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.