‘सीपीईसी’ परियोजना की सुरक्षा को लेकर चीन ने पाकिस्तान को लगाई फटकार

बीजिंग/इस्लामाबाद – ‘चायना पाकिस्तान इकॉनॉमिक कॉरिडॉर’ (सीपीईसी) और चीनी कामगारों की सुरक्षा के मुद्दों पर चीन ने पाकिस्तान को फटकार लगाई है। चीन और पाकिस्तान के वरिष्ठ सेना अधिकरियों की हाल ही में एक बैठक हुई और इसी बैठक में चीन ने पाकिस्तान को फटकार लगाने की बात सामने आई है। इसके बाद पाकिस्तान ने तुरंत ही ‘सीपीईसी’ की सुरक्षा में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया। लेकिन, चीन ने पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने की बात नए से सामने आई है। इस परियोजना के लिए काम कर रहे चीनी कामगारों ने पाकिस्तानी सैनिकों से मारपीट करने की घटना कुछ दिन पहले हुई थी। इसके बाद पाकिस्तान मे चीन के विरोध मे तीव्र गुस्सा व्यक्त किया गया था।

चीन ने अरबों डॉलर्स का निवेश करके पाकिस्तान में ‘सीपीईसी’ परियोजना का निर्माण कार्य शुरू किया है। इनमें से पंजाब के ‘करोट हायड्रो पॉवर प्रोजेक्ट’, ‘आज़ाद पैटर्न प्रोजेक्ट’ के निर्माण कार्य की प्रगति पर चीन ने नाराज़गी व्यक्त की है। इसके अलावा यहां की सुरक्षा व्यवस्था की नाकाम साबित होने की बात चीन के वरिष्ठ लष्करी अधिकारियों ने कही है। तभी लाहोर परियोजना, पेशावर-कराची रोड़ परियोजना की सुरक्षा व्यवस्था में बढ़ोतरी करनी होगी, यह बात चीन ने पाकिस्तान के सामने ड़टकर रखी है। चीन के कर्ज की सहायता पर दिन बिता रहे पाकिस्तान ने इसके बाद ‘सीपीईसी’ परियोजना और चीनी कामगारों के लिए स्पेशल सिक्युरिटी डिविजन की तैनाती बढ़ाने का ऐलान किया है।

बीते सप्ताह में ‘सीपीईसी’ परियोजना को लक्ष्य करने के लिए पाकिस्तान के दो बागी संगठन एक होने का समाचार प्राप्त हुआ था। इस वजह से चीन की चिंता में बढ़ोतरी हुई है। बलोचिस्तान लिब्रेशन आर्मी (बीएलएफ) नामक बागी संगठन पर संयुक्त राष्ट्र पाबंदी लगाए, इसके लिए पाकिस्तान कोशिश करे, यह माँग चीन ने की थी। इसके लिए वह पाकिस्तान पर दबाव बढ़ा रहा था। लेकिन, पाकिस्तान ने इस पर आगे कुछ भी गतिविधि नहीं की हैं। इसी कारण अब चीन पाकिस्तान पर काफी नाराज़ होने की बात कही जा रही है। इसी दौरान इस परियोजना और चीनी कामगारों पर हमले की मात्रा में बढ़ोतरी हुई है।

इसी बीच, कुछ दिन पहले ही ‘सीपीईसी’ परियोजना के लिए काम कर रहे चीनी कामगारों ने पाकिस्तान के सैनिकों से मारपीट की थी। पाकिस्तान के वरिष्ठ लष्करी अधिकारियों ने इस ओर अनदेखा किया था। पाकिस्तान के माध्यमों में यह समाचार प्रसिद्ध होने के बाद पाकिस्तान में चीन के खिलाफ़ नाराज़गी बढ़ी है। अब ‘सीपीईसी’ की सुरक्षा के मुद्दे पर चीन और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ रहा है। इसके अलावा चीन और पाकिस्तान के बीच अब पैसों के मुद्दे पर भी विवाद बना है। दोनों देशों से इस परियोजना में भ्रष्टाचार हुआ है। पाकिस्तानी सेना अधिकारी भी इस भ्रष्टाचार में फंसे होने की बात सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.