भारत के प्रत्युत्तर में पाकिस्तानी सेना की चौकी तबाह

श्रीनगर – कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर हो रहे युद्धविराम के उल्लंघन पर भारत के सैनिकों ने दिए प्रत्युत्तर में पाकिस्तानी सेना की चौकी तबाह हो गई। भारतीय सैनिकों की इस कार्रवाई की वजह से पाकिस्तानी सैनिक यह चौकी छोड़कर भाग गए, यह जानकारी सामने आ रही है। लेकिन, पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सेना की इस कार्रवाई में हुआ नुकसान अपने माध्यमों के सामने आने नहीं दिया है। तभी भारत ने नियंत्रण रेखा पर अपनी गश्‍त भी बढ़ाई है।

पाकिस्तानी सेना की चौकी

पाकिस्तान की सेना ने कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर हमले बढ़ाए हैं। नियंत्रण रेखा पर स्थित राजौरी, पुंछ इन दो ज़िलों में सबसे अधिक मात्रा में युद्धविराम का उल्लंघन किया गया है। रविवार की शाम से ही पुंछ ज़िले के देग्वार सेक्टर एवं खरी करमाडा के इलाके में पाकिस्तानी सेना ने १२० एमएम मॉर्टर्स के हमले किए। तभी कुछ ठिकानों पर १५० एमएम मॉर्टर्स के हमले होने का दावा किया जा रहा है। इन हमलों में जीवित नुकसान नहीं हुआ है और भारतीय सैनिकों ने स्थानीय गांववालों को सुरक्षित जगह पर स्थानांतरित किया है।

पाकिस्तानी सेना की इस हरकत पर भारतीय सेना ने की हुई जवाबी कार्रवाई में रविवार रात के दौरान पाकिस्तानी सैनिकों की चौकी आग में खाक होने का वीडियो सामने आया है। भारतीय सैनिकों ने किए हमले में पाकिस्तानी सेना की यह चौकी पूरी तरह से नष्ट हो गई। भारतीय सैनिकों की इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान के सैनिक जान के ड़र से पोस्ट छोड़कर भाग जाने का दावा किया जा रहा है। इसके बाद संबंधित पाकिस्तानी पोस्ट से हमले नहीं हुए हैं।

बीते कुछ सप्ताहों में पाकिस्तानी सेना ने कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर हमलों की तीव्रता बढ़ाई है और भारतीय सैनिकों ने भी उतनी ही तीव्रता से प्रत्युत्तर देना जारी रखा है। बीते महीने से जारी इस संघर्ष में पाकिस्तान को बड़ा जीवित नुकसान उठाना पड़ा है, यह दावा किया जा रहा है। लेकिन, पाकिस्तानी सेना जीवित नुकसान सार्वजनिक करने के लिए तैयार ना होने की बात सामने आ रही है। बीते कुछ दिनों में सीमा पर हुए संघर्ष में मारे गए पाकिस्तानी सैनिकों के परिवार जन सोशल मीडिया पर फोटो जारी करके भारत के साथ हो रहे संघर्ष में पाकिस्तान के सैनिक के मारे जाने का दाखिला दे रहे हैं। इस वजह से पाकिस्तानी सेना की बड़ी अवहेलना हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.