‘मसूद अजहर’ अफ़गानिस्तान में मौजूद होने का पाकिस्तान का दावा – ‘एफएटीएफ’ की ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर निकलने के लिए पाकिस्तान का नया पैंतरा

नई दिल्ली/इस्लामाबाद – पाकिस्तान ने अफ़गानिस्तान की तालिबानी हुकूमत को खत लिखकर अंतरराषअट्रीय आतंकी मसूद अजहर को गिरफ्तार करने की सूचना करने का वृत्त हैं। पाकिस्तान ने इस खत में यह दावा किया है कि, अजहर अफ़गानिस्तान में छुपा हैं। पाकिस्तान आतंकियों का समर्थक और सहायक होने का आरोप लगाकर ‘फायनान्शिअल ऐक्शन टास्क फोर्स’ (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में शामिल किया है। पिछले दो सालों से ‘एफएटीएफ’ की ग्रे लिस्ट में शामिल इससे बाहर निकलने की कोशिश कर रहा हैं और इसके लिए पाकिस्तान ने की हुई यह नई चाल हो सकती हैं, यह दावा कुछ विशेषज्ञ कर रहे हैं।

‘मसूद अजहर’भारत में कई आतंकी हमलें करनेवाले मौलाना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र ने साल २०१९ में अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया था। पाकिस्तान से कार्रवाई को अंजाम दे रहें मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव इससे पहले चीन ने कई बार रोका था। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय आतंकियों की सुची में शामिल होने के बाद अजहर पर कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बढ़ा था। ऐसें में अब पाकिस्तान ‘ग्रे लिस्ट’ में शामिल होने के बाद पाकिस्तान के लिए अजहर पर कार्रवाई करना आवश्‍यक बना था। लेकिन, यह कार्रवाई करना पाकिस्तान के लिए कठिन काम था। इस पृष्ठभूमि पर अजहर यकायक गायब होने की खबरें प्राप्त हुई थी। पिछले डेढ़-दो सालों से अजहर का अता-पता नहीं लग रहा था, ऐसें दावे किए जा रहे थे। लेकिन, पाकिस्तानी सेना ने ही उसे सेफ हाऊस में रखा होने का आरोप भारतीय विश्‍लेषक लगा रहे थे।

‘एफएटीएफ’ के दल ने हाल ही में पाकिस्तान का दौरा किया था। आतंकियों पर कार्रवाई एवं आर्थिक सहायता करने के मुद्दे पर ‘एफएटीएफ’ ने रखी ३८ सूचनाओं पर काम करने की कोशिश पाकिस्तान कर रहा हैं, ऐसा इस दल ने अपनी रपट में कहा होने की खबरें सामने आयी थी। इस वजह से पाकिस्तान ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर होने की संभावना भी जताई जा रही थी। लेकिन, इसी बीच यह खबर भी सामने आयी थी कि, ‘एफएटीएफ’ की अन्य रपट में यह कहा है कि, ११ आंतरराष्ट्रीय नियमों में से १० नियमों पर पाकिस्तान पुरी तरह से नाकामयाब हुआ हैं। इस वजह से पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से बाहर निकलना उतना आसान नहीं होगा। इस पृष्ठभूमि पर पाकिस्तान ने मसूद अजहर अफ़गानिस्तान में छुपा होने का दावा किया हैं। अजहर फिलहाल अफ़गानिस्तान के नांगरहार क्षेत्र में होने का दावा पाकिस्तान ने किया हैं और अफ़गानिस्तान की तालिबानी हुकूमत को अजहर को गिरफ्तार करने को कहा है। लेकिन, पाकिस्तान ने अजहर जैसें आंतरराष्ट्रीय आतंकियों पर कार्रवाई नहीं की, ऐसें आरोप लगाए जा रहें हैं और इसे खत्म करने के लिए पाकिस्तान ने यह दांव खेला होने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.