क्युबा और वेनेजुएला में रशिया सैन्य तैनाती कर सकती है – उप-विदेशमंत्री सर्जेई रिब्कोव का इशारा

मास्को/वॉशिंग्टन – अमरीका और मित्रदेशों ने रशिया की सीमा के करीब शुरू की हुई सैन्य गतिविधियाँ रोकी नहीं गईं तो रशिया भी लैटिन अमरीका के क्युबा एवं वेनेजुएला में सैन्य तैनाती कर सकती है, ऐसा इशारा रशिया के उप-विदेशमंत्री सर्जेई रिब्कोव ने दिया है। पिछले महीने रिब्कोव ने यूक्रैन के मुद्दे पर निर्माण हुए तनाव की तुलना ‘क्युबन मिसाइल क्राईसिस’ से की थी। इस पृष्ठभूमि पर क्युबा और वेनेजुएला में सैन्य तैनाती को लेकर किया बयान ध्यान आकर्षित कर रहा है।

सैन्य तैनातीरशिया ने यूक्रैन की सीमा के करीब की हुई सैन्य तैनाती के मुद्दे पर तनाव बढ़ना शुरू हुआ है। पिछले चार दिनों में रशिया और पश्‍चिमी देशों की हुई तीन बैठकों से कोई भी पुख्ता हल नहीं निकला है। इन बैठकों में अमरीका के साथ अन्य पश्‍चिमी देशों ने रशिया की माँगे ठुकराने की बात कही जा रही है। इसके बाद उप-विदेशमंत्री सर्जेई रिब्कोव ने यूक्रैन के मुद्दे की चर्चा का ‘डेड एन्ड’ आने की प्रतिक्रिया दर्ज़ की थी। इसके बाद लैटिन अमरीका में तैनाती करने का बयान सामने आया है।

अमरीका और मित्रदेश क्या कदम उठाते हैं इस पर सब कुछ निर्भर करता है। अमरीका और मित्रदेशों ने रशियन माँगों के अनदेखा किया तो रशिया सैन्य स्तर पर बड़े कदम उठा सकती है। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यह पहले ही स्पष्ट किया है। रशिया ने क्युबा और वेनेजुएला में रक्षा तैनाती होने की संभावना पूरी तरह से ठुकराई नहीं जा सकती’, इन शब्दों में रिब्कोव ने सैन्य तैनाती का इशारा दिया।

सैन्य तैनातीरशिया द्वारा इससे पहले २०१८ और २०१९ में वेनेजुएला में सैन्य तैनात करने की बात सामने आयी थी। वेनेजुएला ने राजधानी कैराकस के करीबी हवाई अड्डा रशिया को इस्तेमाल करने की अनुमति प्रदान करने के दावे भी सामने आए थे। रशियन बॉम्बर्स एवं लड़ाकू विमान वेनेजुएला में उतारे जाने के फोटो भी प्रसिद्ध हुए थे। रशिया और वेनेजुएला ने रक्षा तैनाती के लिए समझौता करने की बात कही जा रही है। क्युबा और रशिया के बीच में भी २०१९ में अहम समझौते किए गए हैं और इसमें रशिया रक्षा अड्डा सक्रिय कर सकती है, ऐसे संकेत दिए गए थे।

रशियन मंत्री के इशारे पर अमरीका की प्रतिक्रीय प्राप्त हुई है। रिब्कोव का बयान यानी डिंगे मारने का प्रकार है, ऐसी फटकार अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने लगाई। साथ ही रशिया २०१४ की रणनीति का फिर से इस्तेमाल करने की तैयारी में होने का दावा भी सुलिवन ने किया। यूक्रैन की सेना ने रशियन फौज पर हमला किया, ऐसा चित्र खड़ा करके यूक्रैन पर हमला करने की गतिविधियाँ जारी हैं, यह इशारा अमरीका के सुरक्षा सलाहकार ने दिया है। इसी बीच, अमरीका के रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने यूक्रैन के रक्षामंत्री से चर्चा करने की जानकारी माध्यमों ने साझा की है। इस चर्चा में अमरीका ने यूक्रैन को रक्षा सहायता का वादा करने की बात कही जा रही है। कुछ दिन पहले बायडेन प्रशासन ने यूक्रैन को २० करोड़ डॉलर्स के अतिरिक्त हथियार एवं रक्षा सामान प्रदान करने की मंजूरी का वृत्त भी प्रसिद्ध हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.