चीन के हुबेई प्रांत में जनता के असंतोष का विस्फोट

बीजिंग – जनता के असंतोष का उद्रेक हुआ है, ऐसा चित्र चीन में शायद ही देखने को मिलता है। लेकिन दो महीनों का लॉकडाऊन हटाने के बाद चीन के हुबेई प्रांत के नागरिकों ने पुलीस पर हमलें किये होने कीं ख़बरें सामने आ रही हैं। कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए चीन ने हुबेई प्रांत में लॉकडाऊन की घोषणा की थी। इस कारण, अब यह लॉकडाऊन हटाने के बाद यहाँ के नागरिक दूसरे प्रान्त में जाना चाहते हैं। उन्हें रोकनेवाले पुलीसकर्मियों पर ही इन संतप्त नागरिकों ने हमलें किये।

चीन का हुबेई प्रांत यह कोरोनावायरस का मुख्य केंद्र होकर इसी प्रांत के वुहान शहर में से इस संक्रमण का फैलाव हुआ। इस संक्रमण के फैलाव के एक महीने बाद यानी जनवरी में चीन ने हुबेई प्रांत में लॉकडाऊन घोषित किया था। इस लॉकडाऊन के दौरान चीन की सुरक्षायंत्रणाओं ने कुछ ईमारतों के प्रवेशद्वार लकड़ी से बंद किये होने के वीडियोज् प्रकाशित हुए थे। अत्यावश्यक कारणों से बाहेर निकलनेवाले नागरिकों पर भी चीन की सुरक्षा यंत्रणाओं ने ज़ुलमी कार्रवाई की थी। चीन ने हालाँकि इस सन्दर्भ में उसपर हुए आरोप नकारे हैं, लेकिन फिर भी इस बारे में पश्चिमी माध्यमों में ख़बरें प्रकाशित हुईं थीं। अब लॉकडाऊन के हटने के बाद हुबेई प्रांत में इसकी गूँजें उठीं दिखायीं दे रहीं हैं।

दो दिन पहले चीन ने हुबेई प्रांत से लॉकडाऊन हटा दिया। दो महीने बाद लॉकडाऊन से निकली यहाँ की जनता में पुलीस के खिलाफ़ होनेवाला ग़ुस्सा उबलकर बाहर आया है। सोशल मीडिया पर जारी हुए वीडियोज़् में संतप्त चिनी जनता ने पुलीस की गाड़ियाँ पलटी की हुईं दिखायी दे रहीं हैं।

इस मामले में प्रकाशित हुए कुछ वीडियोज़् में, पुलीस ने खड़े किये बॅरिकेड्स जनता ने उखाड़े हुए साफ़ साफ़ दिखायी दे रहे हैं। हुबेई और पड़ोस के शियांग्शी प्रांत को जोड़नेवाले पुल पर यह अंधाधुंध मची थी। कोरोनावायरस का मुख्य केंद्र साबित हुए हुबेई प्रांत की जनता को अपने प्रांत में प्रवेश देने के लिए शियांग्शी प्रांत के पुलीसकर्मी विरोध कर रहे हैं। कोरोनावायरस से मुक्त हुए नागरिकों को ही यहाँ प्रवेश मिलेगा, ऐसा जियांग्शी पुलीस ने घोषित किया था। लेकिन अब जियांग्शी पुलीस ने अपनी इस घोषणा को रद कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.