चीन के ‘वुहान’ में आये नये संक्रमण के हज़ार मरीज़ क्वारन्टाईन में

बीजिंग – चीन के वुहान की परिस्थिति अब पूरी तरह क़ाबू में आयी होने का दावा चीन की हुकूमत कर रही है। चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने वुहान की भेंट करके, उसके वीडियो प्रकाशित किये थे। लेकिन इस शहर को नये संक्रमण ने ग्रस्त किया होने की बात सामने आयी है। चीन कीं स्वास्थ्य यंत्रणाओं ने इस नये संक्रमण के हज़ार से अधिक मरीज़ों को क्वारन्टाईन किया है।

अगले दो दिनों में वुहान शहर को हुबेई प्रान्त के तीन शहरों से जोड़नेवाली रेल्वे यातायात पुन: शुरू करने की घोषणा यहाँ के प्रशासन ने पहले ही की थी। लेकिन अब इस घोषणा के बावजूद चीन के स्थानिक प्रशासन ने वुहान के नागरिकों को, घर से बाहर ना निकलें, ऐसी चेतावनी दी है। इमर्जन्सी ना हों, तो घर से बाहर ना निकलें, ऐसा यहाँ के नागरिकों को स्पष्ट रूप से कहा गया है। गत कुछ दिनों से वुहान तथा चीन के अन्य इलाक़ों में नये संक्रमण के मरीज़ पाये जाने के बाद यह चेतावनी दी गयी है।

इस नये संक्रमण के १०७५ मरीज़ होने की जानकारी स्थानिक नागरिक और कुछ माध्यम दबी आवाज़ में दे रहे हैं।

कोरोनावायरस की तरह इस नये संक्रमण के मरीज़ों में बीमारी के लक्षण अभी तक स्पष्ट नहीं हो सके हैं। इस कारण, इन मरीज़ों को क्वारन्टाईन किया होकर, उन्हें वैद्यकीय निरीक्षण में रखा गया कहा जा रहा है। उसी के साथ चीन ने वुहान के एक करोड़ से भी अधिक लोगों की वैद्यकीय जाँच करने का निर्णय लिया है, ऐसी जानकारी चिनी माध्यमों ने दी है।

वुहान में आये इस नये संक्रमण के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए चीन तैयार नहीं है। यह नया संक्रमण यानी कोरोनावायरस के संक्रमण का ही अगला पड़ाव है या यह अलग ही संक्रमण है, इसकी जानकारी इतनी जल्दी चीन से प्राप्त हिने की संभावना नहीं है। लेकिन चीन में दाख़िल हुए इस नये संक्रमण के कारण दुनिया की चिंता बढ़ने लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.