ईंधन के आन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में ईरान की वापसी का ओपेक स्वागत करेगा – ओपेक के प्रमुख की घोषणा

दुबई/तेहरान – ईरान पर लगाये गये प्रतिबंध हट जाने के बाद, आन्तर्राष्ट्रीय ईंधन मार्केट में हुए ईरान के प्रवेश का ‘ओपेक’ यक़ीनन ही स्वागत करेगा, ऐसी घोषणा ईंधन उत्पादक देशों के संगठन के प्रमुख हैथाम अल घैस ने की। इसी बीच, पश्चिमी देशों ने ओपेक के सदस्य देशों में मतभेद पैदा करने की साज़िश रची है, ऐसी चेतावनी ईरान ने दी है।

ओपेक यह ईंधन उत्पादक देशों का संगठन है। सऊदी अरब, युएई, बाहरिन, कतार, कुवैत, ओमान, इराक इन खाड़ी देशों की तरह ईरान भी इस ईंधन उत्पादक संगठन का सदस्य था। लेकिन कुछ साल पहले ईरान को ओपेक ने संगठन से निकाल दिया था। ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर गंभीर चिन्ता ज़ाहिर कर अमरीका ने ईरान पर प्रतिबंध थोंपे थे। ओपेक ने भी परमाणु कार्यक्रम का मुद्दा उपस्थित कर ईरान पर यह कार्रवाई की थी।

इस कारण काफ़ी समय तक ईरान अपने ईंधन की निर्यात प्रमुख देशों को नहीं करता था। इससे बहुत बड़ा झटका ईरान की ईंधन निर्यात को लगा। मजबूरन काले बाज़ार में ईंधन की निर्यात करके ईरान को अपनी अर्थव्यवस्था चलानी पड़ी थी। लेकिन सऊदी के साथ सहयोग स्थापित होने के बाद, ईरान फिर एक बार ओपेक में सहभागी हो सकेगा, ऐसी चर्चा शुरू हुई है।

इस पृष्ठभूमि पर, ईरान के दौरे पर आये ओपेक के प्रमुख हैथाम अल घैस ने ओपेक में ईरान की वापसी पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। ‘ईंधन उत्पादक देशों के परिवार का ईरान भी ज़िम्मेदार घटक है। जल्द ही ईरान तथा ओपेक ईंधन के व्यापार में सहयोग स्थापित करेंगे’, ऐसा दावा अल घैस ने किया। ईरान ने भी ओपेक ने व्यक्त किये विश्वास का स्वागत किया।

इसी बीच, ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी ने ओपेक के प्रमुख से भेंट करके, पश्चिमी देशों ने रची साज़िश के बारे में इस संगठन को आगाह किया। ओपेक सदस्य देशों ने एकता बरक़रार रखना बहुत ही आवश्यक बन चुका है। पश्चिमी देश अपने स्वार्थ के लिए ओपेक सदस्य देशों में कटुता और मतभेद निर्माण करनी कोशिश में होने की चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष रईसी ने दी है।

ईरान अगर फिर से ओपेक का सदस्य बना, तो वह अमरीका के लिए बहुत बड़ा झटका साबित हो सकता है। ईंधन उत्पादक देशों का यह संगठन अमरीका की बात सुनने के लिए तैयार नहीं और यह संगठन अमरीका की परवाह नहीं करता, ऐसा संदेश इससे सारी दुनिया को मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.