रात का कर्फ्यू लगाएँ, वॉर रूम स्थापन करें – देश में ओमिक्रॉन के मरीज़ों की संख्या २१६ तक पहुँचने पर राज्यों को केंद्र की सूचनाएँ

नई दिल्ली – ‘ओमिक्रॉन’ यह कोरोना का नया वेरिएंट डेल्टा से तीन गुना तेज़ी से फैल रहा होकर, राज्य अब सावधानी बरतें और संक्रमण ना बढ़ें इसके लिए कड़ी उपाय योजनाएँ हाथ में लें, ऐसी सूचनाएँ केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को की गईं हैं। मंगलवार को देश में ‘ओमिक्रॉन’ के मरीजों की संख्या २१६ पर पहुँची। महाराष्ट्र में और ११ नए मरीज़ पाए गए; वहीं, दिल्ली में चौबीस घंटों में ‘ओमिक्रॉन’ के मरीज़ों की संख्या दो गुना से बढ़कर ५४ तक पहुँची। इस पृष्ठभूमि पर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा राज्यों को पत्र लिखकर, बड़े पैमाने पर होनेवाली भीड़ पर प्रतिबंध लगाने के और नाईट कर्फ्यू जैसी योजनाओं पर अमल करने के निर्देश दिए गए।

वॉर रूमजागतिक स्वास्थ्य संगठन ने फिर एक बार ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट के संदर्भ में चेतावनी दी है। साथ ही, अधिक आबादी होनेवाले देशों में यह वेरिएंट अधिक तेज़ी से फैलने की संभावना ज़ाहिर की है। उसी समय, इस वेरिएंट पर, टीके की अपेक्षा मास्क का इस्तेमाल अधिक प्रभावी साबित हो सकता है, इस पर गौर फरमाया गया है। सोशल डिस्टन्सिंग और मास्क के कारण इस वेरिएंट का संक्रमण बड़े पैमाने पर रोका जा सकता है, ऐसा भी डब्ल्यूएचओ ने कहा है। भारत में डेल्टा वेरिएंट के कारण दूसरी लहर में हाहाकार मचा था। डब्ल्यूएचओ की चेतावनी की पृष्ठभूमि पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने, ओमिक्रॉन वेरिएंट आया है, लेकिन डेल्टा वेरिएंट अभी भारत से पूरी तरह नहीं गया है, इसकी याद करा दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को पत्र लिखकर इस संदर्भ में सूचनाएँ कीं हैं। इसके अनुसार कोरोना प्रतिबंधक नियमों का पालन करने पर जोर दें, ऐसा केंद्र सरकार ने कहा है। मरीज पाए जा रहे भागों में संक्रमण रोकने के लिए कंटेनमेंट झोन बनाएँ, स्थानीय और ज़िला स्तरों पर ऐसे कंटेनमेंट झोन तैयार करें, ऐसा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा है। साथ ही, बड़े पैमाने पर भीड़ होने से रोकें। इसके लिए सख़्त नियम तैयार करें। ऑफिसों, उद्योगों में और सार्वजनिक परिवहन में तथा विवाह समारोह में भी उपस्थितों की संख्या पर प्रतिबंध लगाएँ, ऐसी सूचनाएँ भी केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कीं हैं।

साथ ही, आवश्यक स्थानों पर नाइट कर्फ्यू यानी रात की संचार बंदी लगाने पर भी कहा गया है। राज्य सरकारें वॉर रूम की स्थापना करें और परिस्थिति पर बारीकी से नज़र रखकर उपायोजना करें। किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहें, ऐसा केंद्र सरकार ने अधोरेखांकित किया है। ओमिक्रॉन का संक्रमण बढ़ने से पहले ही उसे रोकने३ के लिए कदम उठाना आवश्यक है, ऐसा केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया।

इसी बीच, मंगलवार को देश में ओमिक्रॉन के मरीज़ों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई। इससे देश में ओमिक्रॉन के मरीज़ों की संख्या २१६ पर पहुँची है। दिल्ली में पाए गए ३ मरीज़ों का किसी भी प्रवास का रिकॉर्ड नहीं है। इससे चिंताएँ बढ़ीं हैं। गुजरात सरकार ने ८ ज़िलों में नाइट कर्फ्यू लगाया है। साथ ही, कर्नाटक सरकार ने कुछ ज़िलों में नियम सख़्त किए हैं। ख्रिसमस और नववर्ष की पृष्ठभूमि पर इन उपाय योजनाओं पर अमल किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.