भारत मे ‘ओमिक्रॉन’ के मरीज़ों की संख्या १३१ पर – नये वेरिएंट के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की रफ्तार को देखते हुए नीति आयोग की चेतावनी

नई दिल्ली – कोरोना का ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट ८९ देशों में पहुँचा होकर, दुनिया के जिन भागों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की शुरुआत हुई है, वहाँ डेढ़ से दो दिनों में मरीज़ों की संख्या दोगुनी हो रही है, ऐसा जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने कहा है। भारत में हालांकि कोरोना के मरीज़ कम हुए हैं, फिर भी ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट के मरीज़ पाए गए राज्यों की संख्या ११ पर गई है; वहीं, कुल मरीज़ों की संख्या १३१ तक पहुँची है। शनिवार को ‘ओमिक्रॉन’ के महाराष्ट्र में आठ, कर्नाटक में छह और केरल में चार नए मरीज़ पाए गए। इनमें से कर्नाटक में ५ कॉलेज के छात्रों में कोरोना का संक्रमण होने की बात सामने आने पर सनसनी मची है। इस पृष्ठभूमि पर नीति आयोग के सदस्य डॉ. व्ही. के. पॉल ने फिर एक बार एक चेतावनी दी है। फिलहाल ब्रिटेन और फ्रान्स में जिस मात्रा में कोरोना का विस्फोट देखने को मिल रहा है, वैसा विस्फोट अगर भारत में हुआ, तो प्रतिदिन फिर से लाखों मरीज़ पाए जा सकते हैं, इन शब्दों में पॉल ने सावधानी की चेतावनी दी है।

भारत में दो दिनों में कोरोना के मरीज़ों की संख्या ८७ से १३१ तक पहुँची है। शनिवार को महाराष्ट्र में ८ नए मरीज़ पाए गए हैं। इसके साथ दिल्ली में ओमिक्रॉन के १२ मरीज़ पाए गए होकर, कर्नाटक में ६ और केरल में ४ नए मरीज़ दर्ज किए गए। इससे अब देश में मरीज़ संख्या १३१ पर पहुँची है। इनमें से ४८ मरीज़ ये केवल महाराष्ट्र से हैं। मुंबई में ओमिक्रॉन के चार, सातारा में तीन और पुणे में एक मरीज़ पाया गया। सातारा में पाए गए मरीज़ एक ही परिवार से होकर, पूर्वी अफ्रीका से लौटे थे । वहीं, मुंबई में पाए गए मरीज़ों ने टीके के दोनों डोस लगाए थे।

कर्नाटक में शनिवार को ओमिक्रॉन के छह नए मरीज़ पाए गए, उनमें से पाँच कॉलेज छात्र हैं। कर्नाटक में दो कॉलेजों के ३२ से अधिक लोगों में कोरोना का संक्रमण होने की बात सामने आई। इन में से ५ लोगों में ओमिक्रॉन का संक्रमण होने की ख़बर आने के कारण स्वास्थ्य यंत्रणाओं में खलबली मची है।

दुनिया भर में ओमिक्रॉन मरीज़संख्या में हो रही वृद्धि चिंताजनक है। ब्रिटेन में एक दिन में ८८ हजार ४२ नए मरीज़ पाए गए होकर, यह अब तक का उच्चांक था। साथ ही, फ्रान्स में ६५ नए मरीज़ पाए गए हैं। ब्रिटेन और फ्रान्स में जिस रफ्तार से कोरोना का संक्रमण फैल रहा है, उसी रफ्तार से अगर भारत में संक्रमण फैला, तो भारत की जनसंख्या को मद्देनज़र रखते हुए हर रोज १३ से १४ लाख नए मरीज पाए जा सकते हैं। ब्रिटेन में ८० प्रतिशत जनता ने टीके के दोनों डोस लिए हैं, ऐसा होने के बावजूद वहाँ कोरोना का नया विस्फोट हुआ है। इस कारण भारतीय जनता सतर्क रहें। मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना आवश्यक है। साथ ही भीड़ के स्थान टालने का आवाहन भी नीति आयोग के सदस्य और केंद्र सरकार के टास्क फोर्स के प्रमुख व्ही. के. पॉल ने किया है।

इसी बीच, महाराष्ट्र में कोरोना मरीज़ संख्या में हो रही वृद्धि को देखते हुए पालिका ने ख्रिसमस और ३१ दिसंबर को होनेवाली पार्टियों पर शिकंजा कसा है। मैदान, रेसकोर्स, लॉन ऐसी खुली जगहों पर होनेवाली पार्टी में वहाँ की क्षमता के २५ प्रतिशत और अधिक से अधिक २०० नागरिकों को अनुमति दी गई है। बंद स्थान में कार्यक्रम के लिए क्षमता के ५० प्रतिशत उपस्थिति को अनुमति दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.