देश में अठारह साल से अधिक उम्र की ५० प्रतिशत जनसंख्या का टीकाकरण पूरा

नई दिल्ली – देश में कोरोना पर टीकाकरण तेज़ी से जारी होकर, प्रतिदिन ७५ से ८० लाख लोगों को टीके की डोस लगाई जा रही हैं। टीकाकरण के लिए पात्र होनेवाली जनसंख्या में से ५० प्रतिशत लोगों को टीकों की दोनों डोस मिली हैं। सोमवार को यह पड़ाव भारत ने पार किया। साथ ही ८५ प्रतिशत नागरिकों को टीके की कम से कम एक डोस प्राप्त हुई है। भारत की प्रचंड आबादी को मद्देनज़र रखते हुए, कोरोना टीकाकरण के मोरचे पर भारत ने पार किया यह बहुत ही अहम पड़ाव साबित होता है।

जनसंख्या का टीकाकरणभारत में अब तक कोरोना टीकाकरण मुहिम के तहत १२८ करोड़ से अधिक टीकों की डोस दी गई हैं। ८० करोड़ से अधिक लोगों को एक से अधिक डोस मिली है। वहीं, लगभग ४८ करोड़ लोगों को टीकों की दोनों डोस मिली हैं। देश में फिलहाल १८ साल से ऊपर के नागरिकों का ही टीकाकरण जारी है। इसके अनुसार पात्र जनसंख्या में से ५० प्रतिशत लोगों का पूरा टीकाकरण हो चुका है। रविवार को यह पड़ाव पार किया गया, ऐसा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने घोषित किया।

साथ ही, टीकाकरण के लिए पात्र लोकसंख्या में से ८५ प्रतिशत लोगों को टीके की कम से कम एक डोस मिली है, ऐसा मंडाविया ने कहा।

देश में कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत १६ जनवरी से हुई थी। शुरू शुरू में डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मचारी और फ्रन्ट लाईन वर्कर्स का टीकाकरण शुरू किया गया। वहीं, मार्च से ज्येष्ठ नागरिकों के और अप्रैल से ४५ साल से अधिक उम्र के नागरिकों के टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। चौथे चरण में मई से १८ साल से अधिक उम्र के नागरिकों का टीकाकरण शुरू हुआ। जुलाई से १८ साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के बिनामूल्य टीकाकरण की मुहिम तेज़ की गई थी। २१ अक्तूबर को १०० करोड़ टीके लगाने का अहम पड़ाव इस मुहिम में पार किया गया। वहीं, एक ही दिन में ढाई करोड़ टीकों की डोस देने का जागतिक रिकॉर्ड भी भारत ने रचा है।

देश में फिलहाल कोरोना के नए मरीज़ पाए जाने की संख्या घटी है, साथ ही मृत्यु दर भी कम हुई है। इसके लिए टीकाकरण यह अहम कारण साबित हुआ है। कुछ राज्यों में पॉजिटिव दर फिर से बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। उसी समय, ‘ओमिक्रॉन’ इस कोरोना के नए वेरिएंट का संकट भी खड़ा हुआ है। ऐसी परिस्थिति में, टीके न लगाए हुए नागरिकों के टीकाकरण पर ज़ोर दिया जा रहा है।

इसी बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पात्र जनसंख्या में से ५० प्रतिशत जनसंख्या के पूरे टीकाकरण का पड़ाव पार करने के लिए खुशी ज़ाहिर की है। यह एक और अहम पड़ाव हमने पार किया है। यह रफ्तार हम ऐसे ही कायम रखेंगे और कोरोना के विरोध में हमारी लड़ाई अधिक से अधिक मजबूत करेंगे, ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा है। साथ ही, कोरोना प्रतिबंधक उपायों का पालन करते रहिए, ऐसा आवाहन भी प्रधानमंत्री ने जनता से किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी के अनुसार, टीकाकरण मुहिम के लिए राज्यों को अब तक १३९ करोड़ टीको की सप्लाई केंद्र सरकार द्वारा की गई है। वहीं, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास, इस्तेमाल न किए गए २१ करोड़ टीके अभी भी बाक़ी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.