दक्षिण कोरिया के साथ अन्य देशों को धमकाने के लिए उत्तर कोरिया परमाणु अस्त्रों का प्रयोग करेगा – अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा की चेतावनी

वॉशिंग्टन/प्योनगैन्ग – उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन दक्षिण कोरिया के साथ अन्य देशों को धमकाने के लिए परमाणु अस्त्रों का प्रयोग करेगा, ऐसी चेतावनी अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ने दी है। कुछ दिन पहले ही उत्तर कोरिया ने अपने पहले सैन्य उपग्रह का परीक्षण किया था। लेकिन, वह परीक्षण असफल हुआ था। उसके बाद उत्तर कोरिया की हुकूमत नए परमाणु परीक्षण की तैयारी करने में लगा होने की खबरें सामने आयी थी। 

परमाणु अस्त्रों का प्रयोगअमरीका के ‘डायरेक्टर ऑफ नैशनल इंटेलिजन्स’ (डीएनआई), ने हाल ही में ‘नैशनल इंटेलिजन्स एस्टिमेट’ नामक रपट जारी की। इसमें वर्ष २०३० तक उत्तर कोरिया से होने वाले खतरों की समीक्षा की गई है। पिछले कुछ सालों में उत्तर कोरिया ने परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम का विस्तार करने के लिए शुरू की हुई गतिविधियों पर इस रपट ने ध्यान आकर्षित किया है।

‘अगले कुछ सालों में उत्तर कोरिया अपने परमाणु अस्त्रों की संख्या अधिक बढ़ा सकता हैं। इन परमाणु अस्त्रों का इस्तेमाल वह दक्षिण कोरिया और जापान जैसे पड़ोसी देशों के साथ अन्य देशों पर दबाव बनाने के लिए एवं धमकाने के लिए कर सकता है। अपने हितसंबंध सुरक्षित रखने के लिए एवं विभिन्न उद्देश्य प्राप्त करने के लिए उत्तर कोरिया इसका इस्तेमाल करेगा’, ऐसी चेतावनी अमरिकी रपट में दी गई हैं। परमाणु अस्त्र के कार्यक्रम के साथ ही इसके लिए अपने सैन्य सामर्थ्य एवं छोटे हमलों का भी प्रयोग किया जाएगा, ऐसा दावा इस रपट में किया गया है। 

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन वर्ष २०३० तक यही नीति बढ़ाएंगे, ऐसा ‘डायरेक्टर ऑफ नैशनल इंटेलिजन्स’ ने कहा हैं। इस माध्यम से उत्तर कोरिया की हुकूमत उसे चाहिये वह सहुलियत और अन्य उद्देश्य प्राप्त करने की कोशिश करेगी, इसपर भी अमकिरी यंत्रणाओं ने ध्यान आकर्षित किया।

पिछले साल से उत्तर कोरिया ने १०० से अधिक मिसाइल परीक्षण किए हैं। इनमें ६९ बैलेस्टिक मिसाइलों का समावेश हैं। अप्रैल महीने में उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण भी किया था। इस परीक्षण के कारण उत्तर कोरिया कभी भी हम पर हमला करेगा, यह ड़र दक्षिण कोरिया को सता रहा हैं। इसी पृष्ठभूमि पर अमरीका और दक्षिण कोरिया ने पिछले महीने सबसे बड़े लाईव्ह फायर के युद्धाभ्यास का आयोजन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.