भारत के प्रधानमंत्री का इजिप्ट दौरा अहम साबित होगा – भारतीय विश्लेषकों का दावा

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री मोदी के अमरीका दौरे की बड़ी चर्चा शुरू है। बायडेन प्रशासन इसकी बड़ी चर्चा कर रहा है। लेकिन, प्रधानमंत्री मोदी अमरीका के दौरे के बाद इजिप्ट का दौरा कर रहे हैं और यह दौरा भी काफी अहम होगा, ऐसे दावे विश्लेषक कर रहे हैं। इस दौरे में भारत और इजिप्ट के सहयोग को काफी बड़ी गति प्राप्त होगी, ऐसा इन विश्लेषकों का कहना है। 

इजिप्ट दौराब्राज़ील, रशिया, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के ‘ब्रिक्स’ संगठन की सदस्यता प्राप्त करने के लिए इजिप्ट ने तैयारी जुटाई है। इसके साथ ही इजिप्ट ने भारत से रुपये के ज़रिये कारोबार करने की तैयारी दर्शायी है। इसके अलावा भारत के लड़ाकू ‘तेजस’ विमानों की खरीद ने के लिए भी इजिप्ट उत्सुक होने के दावे किए जा रहे हैं। इसका दोनों देशों के ताल्लुकात पर बड़ा सकारात्मक प्रभाव हुआ है। इस वर्ष २६ जनवरी को आयोजित गणतंत्र दिवस के समारोह में इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष फतेह अब्देल अल-सीसी बतौर प्रमुख अतिथी उपस्थित थे।

उस अवसर पर सीसी ने यह कहा था कि, भारत में किए गए स्वागत से वह अभिभूत हैं। दोनों ेदशों के व्यापारी और औद्योगिक स्तर के सहयोग का बड़ा आकर्षक प्रस्ताव राष्ट्राध्यक्ष सीसी के दौरे में इजिप्ट ने भारत के सामने रखा था। फिलहाल आर्थिक संकट से घिरे इजिप्ट की अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए भारत ने ऋण सहायता देने की खबरें प्रसिद्ध हुई थी। इजिप्ट जैसे भौगोलिक और सामरिक नज़रिये से बड़े अहम देश से भारत का यह सहयोग ध्यान आकर्षित करता है।

प्रधानमंत्री मोदी के २४ और २५ जून के दौरान हो रहे इजिप्ट दौरे की अहमियत इससे प्रचंड़ मात्रा में बढ़ने का दावा किया जा रहा है। भारतीय विश्लेषक इसे काफी उत्सुकता से देख रहे हैैं। खाड़ी क्षेत्र के देशों से आर्थिक और राजनीतिक सहयोग व्यापक करने में भारत को इससे पहले ही बड़ी सफलता हासिल हुई थी। ऐसे में बढ़ रहा भारत-इजिप्ट सहयोग इस क्षेत्र पर भारत का प्रभाव अधिक बढ़ा सकता है। भारत और इजिप्ट रक्षा, सुरक्षा एवं अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग कर सकते हैं, ऐसा दावा विश्लेषक कर रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.