संयुक्त राष्ट्र संगठन की बैठक की पृष्ठभूमि पर जापान और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रप्रमुखों की मुलाकात

न्यूयॉर्क – जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने गुरूवार को न्यूयॉर्क में दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष युन सूक-योल से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंध और सहयोग अधिक मज़बूत करने पर सहमति दर्शाई, यह जानकारी सूत्र ने साझा की। साल २०१९ के बाद दोनों देशों के राष्ट्रप्रमुख ने एक-दूसरे से प्रत्यक्ष मुलाकात करने का यह पहला अवसर है। पुख्ता नतीज़ों के लिए हमने पहला कदम बढ़ाया है, इन शब्दों में दक्षिण कोरिया के अधिकारी ने इस मुलाकात पर अपना बयान दर्ज किया।

दूसरे विश्वयुद्ध के समय में भूतपूर्व जापानी हुकूमत ने कोरियन जनता पर किए अत्याचार और इस मुद्दे पर जापान के बाद की हुकूमतों की भूमिका दोनों देशों के बीच हमेशा के लिए अहम मुद्दा बनी रहीं। साल २०१८ में दक्षिण कोरिया की अदालत ने ‘फोर्स्ड लेबर’ के मुद्दे पर जापान की दो कंपनियों को बड़ा हर्ज़ाना देने के आदेश दिए थे। इसके बाद दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष मू जे-इन ने जापान की आर्थिक सहायता पर स्थापित एक संस्था की मान्यता रद्द की थी।

इस पर जापान ने तीव्र बयान किया था। जापान ने दक्षिण कोरिया को हो रहे निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाए थे। कोरिया ने जापान के खिलाफ व्यापारी बॉयकॉट करने का कदम बढ़ाया था। इससे दोनों देशों के संबंधों में भारी तनाव निर्माण हुआ था। चीन, उत्तर कोरिया और ताइवान जैसे मुद्दों पर दोनों देशों की भूमिका समान है, फिर भी द्विपक्षीय संबंधों में तनाव कायम रहा था। इस तनाव के बाद अमरीका ने तीव्र शब्दों में चिंता व्यक्त की थी। चीन के खिलाफ पैसिफिक देशों का संगठन बनाने की कोशिश कर रही अमरीका ने इन दोनों देशों की मध्यस्थता करने की कोशिश की थी।

साल २०१९ में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंज़ो एबे और कोरिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष मून जे-इन की चीन में भेंट हुई थी। लेकिन, द्विपक्षीय संबंधों में सुधार करने की दिशा में किसी भी तरह की पुख्ता चर्चा ना होने से तनाव कायम रहा था। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका में दोनों देशों के नेताओं की मुलाकात ध्यान आकर्षित कर रही है। इसके पीछे दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रप्रमुख की पहल कारण होने का दावा माध्यमों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.