चर्चा का मुद्दा बने ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के तहत यूक्रेन के झैपोरिझिआ प्रांत पर बड़े हमले – रशियन कमांडर ने किया हमलों को नाकाम करने का दावा

किव/मास्को – रशिया के नियंत्रण वाले दक्षिण यूक्रेन के झैपोरिझिआ प्रांत पर यूक्रेनी सेना ने बड़े हमले किए हैं। यूक्रेन की सेना के यह हमले अब तक चर्चा का मुद्दा बने ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ का हिस्सा होने की बात रशियन अधिकारी, मिलिटरी ब्लॉगर्स एवं अमरिकी अभ्यासगुट ने कही है। लेकिन, यूक्रेन ने इसपर अभी अधिकृत बयान नहीं किया है। यूक्रेन के उप-रक्षा मंत्री हैना मैलिअर ने पूर्व यूक्रेन का क्षेत्र ही इस जंग का प्रमुख केंद्र होने का दावा किया। 

‘काउंटर ऑफेन्सिव’पिछले २४ घंटे के भीतर यूक्रेन की सेना ने दक्षिण यूक्रेन के झैपोरिझिआ के ओरिखिव शहर के करीबी इलाके पर जोरदार हमले किए। यूक्रेन के डेढ़ हज़ार से भी अधिक सैनिकों के साथ १५० से अधिक टैंक, तोप और बख्तरबंद वाहन, ड्रोन्स और हेलीकॉप्टर्स यह हमले करने में शामिल हुए थे। रशियन सेना ने झैपोरिझिआ में खड़े किए बचाव पर जोरदार हमले किए गए। लेकिन, यूक्रेन के इन हमलों को कामयाबी हासिल नहीं हुई और इस क्षेत्र में तीव्र जंग शुरू है, ऐसा रशिया ने कहा। 

यूक्रेन की सेना ने पहले २४ घंटे में ही लगभग ३५० सैनिक, ३० से अधिक टैंक और तोप खोए हैं, यह जानकारी रशिया के झैपोरिझिआ बैटल ग्रुप कमांडर अलेक्झांडर रोमांचूक ने प्रदान की। आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में अधिक प्रखर संघर्ष देखा जाएगा, यह दावा भी रशियन अधिकारियों ने किया। झैपोरिझिआ में शुरू यह जंग यूक्रेन के ‘काउंटर ऑफेन्सिव कैंपेन’ का हिस्सा बतायी जा रही है। रशियन सेना अधिकारी एवं मिलिटरी ब्लॉगर्स ने इस विषय पर कई दावे किए हैं। नए अभियान के लिए यूक्रेन ने खेर्सन प्रांत के कुछ हज़ार सैनिकों के दलों की झैपोरिझिआ में तैनाती करने की बात इसमें कही जा रही है। 

रशिया के इन दावों की अमरीका के शीर्ष अभ्यासगुट ‘इन्स्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर’ ने पुष्टि की है। ‘यूक्रेन के जवाबी हमलों का अभियान शुरू हुआ है। यूक्रेन द्वारा विभिन्न मोर्चों पर हो रहे हमले और अन्य गतिविधियां इसकी पुष्टि करते हैं’, ऐसा अमरिकी अभ्यास गुट ने कहा है। लेकिन, यूक्रेनी अधिकारियों ने इस मुद्दे पर बयान करना टाल दिया है। यूक्रेनी उप-रक्षा मंत्री हैना मैलिअर ने पूर्व यूक्रेन में बड़ा संघर्ष शुरू है और यही क्षेत्र जंग का केंद्र होने का दावा किया है। बाखमत शहर के साथ कुपिआन्स्क, डोनेत्स्क क्षेत्र में हमलों की तीव्रता बड़ी होने का बयान मैलिअर ने किया है।

पिछले कुछ महीनों से यूक्रेन के जवाबी हमलों के अभियान की खबरें लगातार प्रसिद्ध हो रही थी। यूक्रेन के कुछ अधिकारियों ने पिछले महीने में ही जवाबी हमलों का अभियान शुरू होने के दावे किए थए। लेकिन, यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने अभी इसकी तैयारी शुरू होने की बात कहकर उचित समय पर जवाबी हमले शुरू होंगे, यह स्पष्ट किया था। इसके बाद भी अमरीका और यूरोपिय देशों ने यूक्रेन के अभियान को लेकर बयान करके चिंता जताई थी। इस वजह से यूक्रेन का ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ शुरू होगा या नहीं, इसी को लेकर आशंका जताई गई थी। खेर्सन प्रांत के ‘नोवा खाकोवका’ बांध पर हाल ही में हुआ हमला ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ रोकने के लिए था, ऐसी खबरें भी प्रसिद्ध हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर रशियन अधिकारी एवं अमरिकी अभ्यास गुट ने यूक्रेन अभियान को लेकर किए बयान अहमियत रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.