लीबिया के विद्रोही नेता ने किया इस्रायल का अघोषित दौरा – इस्रायल माध्यमों का दावा

libya-rebellions-visit-israel-1जेरूसलम/त्रिपोली – लीबिया के विद्रोही नेता खलिफा हफ्तार के विमान ने सायप्रस के रास्ते इस्रायल की यात्रा करने की जानकारी सामने आ रही है। इस वजह से लीबियन विद्रोही नेता ने इस्रायल के नेताओं से मुलाकात करने की खबरें बडे जोरों से प्राप्त हो रही थीं। कुछ दिन पहले लीबिया के अस्थायी प्रधानमंत्री अब्दुलहमीद मोहम्मद अल-दाबैबा ने जॉर्डन में इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख से भेंट करने की खबर सामने आयी थी। इस पृष्ठभूमि पर लीबिया के शासक एवं विपक्षी गुट के नेताओं ने इस्रायल का दौरा करना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

libya-rebellions-visit-israel-2लीबिया के पूर्व तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी की हुकूमत तीव्र इस्रायल विरोधी थी। गद्दाफी ने इस्रायल विरोधी युद्ध के लिए अपनी सेना को भी रवाना किया था। लेकिन, लीबिया की मौजूदा सरकार और विपक्षी गुट दोनों इस्रायल से मेल करने की कोशिश में होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इससे पहले लीबिया के विद्रोही नेता जनरल हफ्तार के प्रवक्ता ने इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करने की कोशिश की जाएगी, यह बयान किया था।

ऐसे में पिछले नवंबर में जनरल हफ्तार का बेटा और लीबिया की विद्रोही संगठन के दूसरे क्रमांक का नेता सद्दाम ने भी इस्रायल का गुप्त दौरा करने की खबरें प्रसिद्ध हुईं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.