म्यानमार की शांतिचर्चा में स्यू की को शामिल करें – फिलीपीन्स की माँग

myanmar-peace-talks-philippinesमनिला – ‘म्यानमार में अगर शांति और लोकतंत्र को फिर से स्थापित करना हो, तो जुंटा हुकूमत ने नजरकैद की हुईं लोकतंत्रवादी नेता आँग सॅन स्यू की का इस प्रक्रिया में सहभाग अनिवार्य है’, ऐसा फिलीपीन्स ने कहा है। साथ ही, स्यू की की हुई गिरफ्तारी पूरी तरह गलत होकर, म्यानमार की सेना अपने विरोधकों को खत्म करने के लिए न्यायालयीन व्यवस्था का गैरइस्तेमाल कर रही होने का आरोप फिलीपीन्स ने किया।

कुछ दिन पहले कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन ने म्यानमार का दौरा करके जुंटा हुकूमत के प्रमुख से मुलाकात की थी। इस पर म्यानमार की जनता तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर से तीव्र प्रतिक्रिया आई थी। आग्नेय एशियाई देशों का संगठन आसियान का अध्यक्षपद फिलहाल कंबोडिया के पास है। इसलिए प्रधानमंत्री सेन की यह भेंट यानी आसियान ने जुंटा हुकूमत को मान्यता देने जैसा ही है, ऐसी आलोचना हुई थी। साथ ही, कंबोडिया की विदेश नीति चीनपरस्त होने की बात पर भी कुछ न्यूज़ एजेंसियों ने गौर फ़रमाया था।

ऐसे हालातों में फिलीपीन्स ने की हुई, म्यानमार की शांतिचर्चा में स्यू की को सहभागी करा लेने की माँग गौरतलब साबित होती है। साथ ही, फिलीपीन्स के विदेश मंत्री थिओडोर लॉक्सिन ने म्यानमार की जुंटा हुकूमत जनता पर कर रहे अत्याचारों की ज़ोरदार आलोचना करके, इसकी ओर दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.