ईरान की लष्करी गतिविधियों के लिए लेबेनॉन को कीमत चुकानी पड़ेगी- इस्रायली रक्षामंत्री का इशारा

तेल अवीव: ‘तीसरा लेबेनॉन युद्ध न भडके इस के लिए इस्रायल आखिर तक कोशिश करेगा। लेकिन आने वाले समय में लेबेनॉन में ईरान की लष्करी गतिविधियाँ बढीं तो लेबेनॉन को उसकी कीमत चुकानी पड़ेगी’, ऐसा इशारा इस्रायल के रक्षामंत्री एविग्दोर लिबरमन ने दिया है। दो दिनों पहले रशिया के दौरे पर आए इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने भी रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन को लेबेनॉन में चल रही ईरान की लष्करी गतिविधियों पर सावधान किया था। साथ ही लेबेनॉन में स्थित ईरान और हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले किए जाएंगे, ऐसा भी कहा था।

लेबेनॉन में बढती ईरान की गतिविधियों पर इस्रायली नेताओं में रोष बढ़ता जा रहा है। इस्रायल की संसद में सत्तारूढ़ और विरोधी गुटों ने लेबेनॉन में ईरान पर कार्रवाई करने की जोरदार माँग की है। साथ ही ईरान की गतिविधियों को अनुमति देने वाले ईरान को सबक सिखाने की सूचना इस्रायली संसद सदस्यों ने की है। इसके बाद इस्रायली रक्षामंत्री लिबरमन ने भी अपनी नाराजगी जताकर लेबेनॉन को फटकार लगाई है।

सीरिया में ईरान की बढती गतिविधियों को समय पर ही रोकने के लिए इस्रायल ने सीरिया को बहुत पहले सूचना दी थी। लेकिन इस्रायल के आवाहन की तरफ नजरअंदाज करने की वजह से सीरिया में ईरान की गतिविधियों को रोकने के लिए इस्रायल को कदम उठाने पड़ रहे हैं, ऐसा लिबरमन ने कहा है। सीरिया की तरह इस क्षेत्र के अन्य देशों की सीमा में ईरान ने लष्करी तल प्रस्थापित करने का अथवा लष्करी गतिविधियों को बढाने की कोशिश की तो इस्रायल उनके खिलाफ कार्रवाई करेगा, ऐसा इस्रायली रक्षामंत्री ने इशारा दिया था।

सीरिया में ईरान की गतिविधियों को रोकने के लिए इस्रायल ने हवाई हमले का इस्तेमाल किया है। लेकिन लेबेनॉन में इस्रायल सिर्फ हवाई हमले नहीं करेगा, ऐसा कहकर इस्रायली रक्षामंत्री ने अधिक जोरदार कार्रवाई के संकेत दिए हैं। साथ ही ‘हिजबुल्लाह ने लेबेनॉन का भवितव्य ईरान के हवाली किया है। हिजबुल्लाह की इस गलती की वजह से आने वाले समय में लेबेनॉन को युद्ध का सामना करना पड़ेगा। लेबेनॉन में ईरान की लष्करी गतिविधियों की वजह से इस्रायली जनता की सुरक्षा खतरे में आयी तो लेबेनॉन की जनता भी सुरक्षित नहीं रह पाएगी’, ऐसा लिबरमन ने आगे कहा है।

ईरान लेबेनॉन में मिसाइलों का कारखाना शुरू कर रहा है, ऐसा आरोप इस्रायल कर रहा है। इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने रशिया के दौरे में भी इस मुद्दे को उपस्थित किया था। हिजबुल्लाह से हाथ मिलाकर ईरान ने लेबेनॉन की दक्षिण सीमा के इलाके में मिसाइलों का कारखाना बनाने के लिए गतिविधियाँ बढ़ाईं हैं, ऐसा दावा इस्रायल करा रहा है। कुछ महीनों पहले हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने इस कारखाने के फोटोग्राफ्स मीडिया में प्रसिद्ध किए थे। यह फोटोग्राफ्स मतलब ईरान की लेबेनॉन में चल रही लष्करी गतिविधियों का सबूत है, ऐसा दावा इस्रायल ने किया है।

लेकिन लेबेनॉन ने इस्रायल के इन आरोपों को ख़ारिज किया है। साथ ही इस्रायल ने लेबेनॉन पर हमले किए तो लेबेनॉन का लष्कर भी ईट का जवाब पत्थर से देगा, ऐसा इशारा लेबेनॉन की सरकार ने कुछ हफ़्तों पहले दिया था। लेबेनीज लष्कर ने भी इस्रायल के पास की अपनी सीमा पर सज्जता बढाने की खबरें प्रसिद्ध हो रहीं हैं। लेबेनॉन में वर्चस्व पाने वाले ईरान समर्थक हिजबुल्लाह ने इस्रायल ने लेबेनॉन पर हमला किया तो उसके भयंकर परिणाम होंगे, ऐसी धमकियाँ दी जा रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.