लेज़र की दीवार इस्रायल की सुरक्षा करेगी – इस्रायल के प्रधानमंत्री नफताली बेनेट

israel-laser-wall-2तेल अविव – हमास और अन्य आतंकवादी संगठनों के रॉकेट्स, मिसाईलें और ड्रोन्स के हमलों से लेज़र की दीवार इस्रायल की सुरक्षा करेगी, ऐसी घोषणा इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने की। अगले वर्षभर में इस्रायल के संरक्षण दल में यह लेज़र हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैनात होगी, ऐसा प्रधानमंत्री ने घोषित किया। येमन के ईरान संलग्न हौथी विद्रोही युएई पर बैलेस्टिक मिसाईलों के हमले कर रहे थे तब, इस्रायल के प्रधानमंत्री की यह घोषणा ध्यान आकर्षित करती है।

‘इन्स्टिट्युट फॉर नैशनल सिक्युरिटी स्टडिज्-आयएनएसएस’ द्वारा आयोजित सुरक्षा विषयक अंतरराष्ट्रीय बैठक में बोलते हुए, प्रधानमंत्री बेनेट ने इस्रायल की सुरक्षा को धोखा और उस पर उपाय की जानकारी दी। तभी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने लेज़र हवाई सुरक्षा यंत्रणा की तैनाती की घोषणा की। इस्रायल के इर्दगिर्द इस लेज़र दीवार का सुरक्षा कवच निर्माण किया जाएगा ऐसा प्रधानमंत्री बेनेट ने उल्लेख किया। इसी वजह से आर्थिक गणित बदलेंगे, ऐसा दावा इस्रायल के प्रधानमंत्री ने किया।

israel-laser-wall-1पिछले वर्ष हमास ने इस्रायल पर लगातार १३ दिन लगभग ४५०० रॉकेट्स के हमले किए थे। इस्रायल के आयर्न डोम ने हमास के अधिकांश रॉकेट हमले ध्वस्त किए थे। मगर इस्रायल की अर्थव्यवस्था परप इसका तनाव निर्माण हुआ था, क्योंकि इस आयर्न डोम में इंटरसेप्टर के इस्तेमाल किए जानेवाले एक तामिर मिसाईल की कीमत ८० हजार डॉलर्स है।

इसलिए आयर्न डोम का इस्तेमाल इस्रायल की अर्थव्यवस्था पर तनाव बढाने वाला साबित होता है। मात्र लेज़र यंत्रणा के इस्तेमाल की वजह से यह खर्च घटेगा, ऐसा दावा इस्रायल के प्रधानमंत्री कर रहे हैं। इसी लिए लेज़र हवाई सुरक्षा यंत्रणा की तैनाती की घोषणा करते हुए, इस्रायल के प्रधानमंत्री ने उक्त यंत्रणा की तैनाती की वजह से आर्थिक तनाव कम होगा, ऐसा दावा किया।

पिछले कुछ वर्षों से इस्रायल लेज़र हवाई सुरक्षा यंत्रणा पर काम कर रहा है ऐसी खबरें मिल रही थीं, मगर उक्त यंत्रणा तैनात होने के लिए सन २०२५ तक रुकना पडेगा, ऐसा भूतपूर्व इस्रायली सेना अधिकारी एवं सैन्य विश्लेषकों का कहना था। प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा कि, इसके लिए अधिक प्रतीक्षा नहीं करनी पडेगी, और वर्षभर में इस लेज़र हवाई सुरक्षा यंत्रणा का परीक्षण एवं तत्पश्चात तैनाती शुरु होगी, यह जानकारी दी।

israel-laser-wall-3गाज़ापट्टी से हमास के रॉकेट हमलों को धोखे के मद्देनजर, दक्षिण इस्रायल से इस लेज़र यंत्रणा की तैनाती की शुरुआत होगी, ऐसा प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा। हमास अथवा हिजबुल्लाह के रॉकेट एवं मिसाईली हमलों को भेदने के लिए इस्रायल ने ’थ्री लेयर’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैनात की है। इसमें लघु दूरी के रॉकेट्स के लिए ’आयर्न डोम’ मध्यम दूरी के रॉकेट्स एवं मिसाईलों के लिए ’डेविड्स स्लिंग’ और बैलेस्टिक मिसाईलों के लिए ’ऐरो’ नामक यंत्रणाओं का समावेश होता है। मगर इस लेज़र यंत्रणा की वजह से इस्रायल की हवाई सुरक्षा का घेरा अधिक मजबूत बनेगा, ऐसा दावा किया जाता है। 

गाज़ापट्टी के हमास तथा लेबेनॉन के हिजबुल्लाह इन आतंकवादी संगठनों ने इस्रायल पर सैंकडों रॉकेट्स के हमले करने की धमकी दी थी। ऐसी स्थिति में इस्रायल की यह नई हवाई सुरक्षा यंत्रणा इन आतंकवादी संगठनों के लिए प्रत्युत्तर होगा।

इसके अलावा इस्रायली सीमा की सुरक्षा के लिए इस लेज़र यंत्रणा की तैनाती करने के बाद अन्य राष्ट्रों को इसका तकनीक बेचने के संकेत प्रधानमंत्री बेनेट ने दी है। नई पीढी की यह इस्रायली हवाई सुरक्षा यंत्रणा इस क्षेत्र में अपने मित्रराष्ट्रों को प्रदान करने के लिए इस्रायल तैयार है, ऐसा प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा।

तो, इस्रायल और अमेरिका के हवाईदलों ने भूमध्य समुद्र में अभ्यास का अयोजन किया था। इसमें इस्रायल के लडाकू विमानों ने ईराण के परमाणु समहौते पर हमले के प्रयोगा पेश किए। अमेरिकन अधिकारियों की देखरेख में यह अभ्यास संपन्न होने की बात इस्रायली समाचार चैनल ने कही है। इस्रायल का यह अभ्यास ईरान के लिए इशारा माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.