जम्मू और कश्मीर में सुरक्षाबलों का संयुक्त युद्धाभ्यास

श्रीनगर – जम्मू और कश्मीर में तीनों रक्षा बलों का संयुक्त अभ्यास आयोजित किया गया है। श्रीनगर में भारतीय सेना के चिनार कॉर्प्स ने आयोजित किए इस युद्धाभ्यास में वायु सेना और नौसेना भी सहभागी हुए हैं। तीनों रक्षा बलों में संपर्क और समन्वय बढ़ाने के लिए यह युद्धाभ्यास अहम साबित होगा। अगर आतंकवादी हमला हुआ, तो भारत पाकिस्तान में घुसकर लष्करी कार्रवाई करेगा, ऐसी चेतावनी देश के रक्षामंत्री ने और गृहमंत्री ने दी है। भारत की यह चेतावनी खोखली नहीं है, यह इस संयुक्त युद्धाभ्यास के जरिए पाकिस्तान को दिखा दिया जा रहा है।

संयुक्त युद्धाभ्यासतीनों रक्षा ब्लू का समावेश होने वाली टास्क फोर्स द्वारा शत्रु की सीमा में घुसकर मुहिम सफल करने का अभ्यास इस समय किया गया। इसके तहत लगभग नौं हज़ार फीट की ऊंचाई से भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर के द्वारा इस ‘टास्क फोर्स’ के जवानों को बर्फ आच्छादित प्रवेज प्रदेश में ड्रॉप किया गया। इन जवानों में भारतीय सेना के ‘इंफन्ट्री, स्पेशल फोर्सेस’ और नौसेना के ‘मार्कोस’ फोर्सेस का समावेश था। इसके लिए अमेरिका से खरीदे हुए ‘अपाचे’ हेलिकॉप्टर्स का इस्तेमाल किया गया। साथ ही, इलेक्ट्रॉनिक युद्धतंत्र को भी इस समय आजमाया गया होने की जानकारी सेना के प्रवक्ता ने दी।

संयुक्त युद्धाभ्याससमुद्री सतह से ऊँचाई पर होनेवाले दुर्गम भाग में भी मुहिम सफल करने की भारतीय सेना की क्षमता इस समय प्रदर्शित हुई, ऐसा सेना के प्रवक्ता ने कहा है। इसी बीच, पिछले कुछ महीनों से पाकिस्तानव्याप्त कश्मीर में से आतंकवादी घुसपैंठ करने की तैयारी में है। जम्मू और कश्मीर में बड़ा आतंकवादी हमला करवाकर भारत को दहला देने की कोशिश पाकिस्तान का कुख्यात गुप्तचर संगठन आईएसआई कर रहा है। लेकिन अगर देश में आतंकवादी हमला हुआ, तो उसके परिणाम पाकिस्तान को भुगतने पड़ेंगे, इसका अहसास भारत का राजनीतिक और लष्करी नेतृत्व करा दे रहा है।

अगर आतंकवादी हमला हुआ, तो पाकिस्तान में घुसकर लष्करी कार्रवाई करने से भारत नहीं हिचकिचायेगा, ऐसी चेतावनी रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने कुछ ही दिन पहले दी है। वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शहा ने भी पाकिस्तान को ऐसे ही शब्दों में चेतावनी दी थी। ये चेतावनियाँ खोखलीं ना होकर भारत के पास वैसा करने की क्षमता है, इसका एहसास तीनों रक्षा बलों के इस युद्धाभ्यास के द्वारा पाकिस्तान को करा दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.