नयी दिल्ली में ख़ूनख़राबा करने की ताक में बैठे ‘जैश’ के १२ आतंकी ग़िरफ़्तार

2016_5$img04_May_2016_PTI5_4_2016_000216B

राजधानी नयी दिल्ली में घातपात करने की तैयारी में बैठे ‘जैश-ए-मोहम्मद’ के लगभग १२ आतंकियों को दिल्ली पुलीस ने ग़िरफ़्तार किया। विभिन्न जगहों पर छापे मारकर पुलीस ने इन आतंकियों को ग़िरफ़्तार किया होकर, उनसे स्फ़ोटक भी बरामद किये हैं। इससे बहुत बड़ा अनर्थ टल गया है। दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश में और कई जगहों पर इसी प्रकार छापें मारकर और आतंकियों को गिरफ़्तार किया जायेगा, ऐसी संभावना ज़ाहिर की जा रही है।

आतंकवादी संगठन दिल्ली में घातपात की तैयारी में रहने की गोपनीय जानकारी केंद्रीय गुप्तचर संस्थाओं द्वारा दिल्ली पुलीस को दी गयी थी। उसके बाद कुछ लोगों पर नज़र रखी गयी थी। गुप्तचर संस्थाएँ एवं दिल्ली पुलीस के विशेष पथक ने एकत्रित कार्रवाई करके दो आतंकियों को ग़िरफ़्तार किया। ये आतंकी ‘आयईडी’ बनाने के चक्कर में थे। पूर्व दिल्ली के गोकुलपुरी इलाक़े में से इन दोनों को ग़िरफ़्तार किया गया। इन दोनों की तहकिक़ात के दौरान, दिल्ली तथा आसपास के इलाक़े में रहनेवाले ‘जैश’ के अन्य आतंकियों के बारे में जानकारी मिली। मंगलवार रात से लेकर बुधवार की सुबह तक सुरक्षायंत्रणाएँ विभिन्न जगहों पर छापें मार रही थीं। इसमे अब तक कुल मिलाकर १२ आतंकियों को ग़िरफ़्तार किया गया है।

ग़िरफ़्तार किये गये सभी आतंकी भारत के ‘जैश’ की स्लीपर सेल के सदस्य हैं। दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश में ‘जैश’ के कुछ और भी स्लीपर  सेल्स हैं, ऐसा कहा जाता है। पकड़े गये आतंकियों से मिली जानकारी के आधार पर, दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश में अभी तक छापें मारे जा रहे होकर, आनेवाले कुछ घण्टों में और कुछ आतंकी ग़िरफ़्तार किये जा सकते हैं, ऐसी जानकारी दिल्ली पुलीस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। इससे ‘जैश’ का घातपात कराने का षडयंत्र ध्वस्त किया गया है। पठाणकोट पर आतंकवादी हमला करानेवाले ‘जैश’ को इस हमले में अपेक्षित क़ामयाबी हासिल नहीं हुई थी। इस कारण ‘जैश’ नये हमले कराके भारत को झटका देने की तैयारी में होने की चेतावनी गुप्तचरविभाग द्वारा लगातार जारी की जा रही थी।

‘जैश’ का सरगना रहनेवाले ‘मौलाना मसूद अझहर’ के ख़िलाफ़ भारत ने राजनीतिक स्तर पर मुहिम चलायी है। ‘अझहर’ को ‘आंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी’ घोषित करने का प्रस्ताव भारत ने संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद में रखा था। चीन के हस्तक्षेप के कारण भारत की यह कोशिश हालाँकि नाक़ामयाब रही, मग़र फिर भी भारत ने आंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ‘अझहर’ के विरोध में अपनी मुहिम जारी ही रखी है। भारत के ये प्रयास जारी रहते हुए ही, ‘जैश’ ने भारत में बड़ा घातपात मचाकर अपनी ताक़त सिद्ध करने के बेतहाशा प्रयास जारी रखे हैं। लेकिन भारतीय गुप्तचर विभाग एवं सुरक्षायंत्रणाओं की सतर्कता के कारण ‘जैश’ और उसके साथ पाक़िस्तान के अन्य आतंकवादी संगठनों की घातपात की साज़िशें ध्वस्त की जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.