जापान ने उत्तर कोरिया के मिसाइल नष्ट करने के जारी आदेश की समय सीमा बढ़ाई

टोकियो – जापान की सुरक्षा के लिए खतरा बने रॉकेट, बैलेस्टिक मिसाइल, या मिसाइलों के पूर्जों की खोज़ रके उन्हें नष्ट करने की निर्धारित समय सीमा जापान के रक्षा मंत्रालय ने बढ़ाई है। स्पष्ट ज़िक्र ना किया हो, फिर भी जापान ने अपनी सेना को दिए आदेश उत्तर कोरिया विरोधी होने का दावा किया जा रहा है। कुछ दिन पहले ही उत्तर कोरिया ने सैन्य उपग्रह का और एक परीक्षण करने का ऐलान किया था। इस पृष्ठभूमि पर जापान सेना को यह आदेश देता दिख रहा है। 

उत्तर कोरिया के मिसाइलपिछले महीने उत्तर कोरिया ने सैन्य उपग्रह स्थापित करने का ऐलान किया था। इसके लिए लंबी दूरी के रॉकेट का इस्तेमाल करके उत्तर कोरिया अपने सैन्य सामर्थ्य का प्रदर्शन कर रहा हैं, ऐसा आरोप जापान और दक्षिण कोरिया ने लगाया था। उत्तर कोरिया ने रॉकेट छोड़ने के बाद वह अपनी सीमा में ना गिरे, इसके लिए जापान ने २९ मई तक अलर्ट और तैयार रहने के आदेश दिए थे। उत्तर कोरिया ने ३१ मई को उपग्रह छोड़ा था। लेकिन, उसकी यह कोशिश नाकाम हुई।

लेकिन, हम फिर से इस उपग्रह का परीक्षण करेंगे, ऐसा ऐलान उत्तर कोरिया ने किया है। अगले कुछ दिनों में उत्तर कोरिया यह परीक्षण कर सकता है, ऐसा दावा किया जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर जापान ने भी अपनी सेना को अगली कार्रवाई के लिए तैयार रहने के आदेश दिए हैं। इसके लिए हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैयार रखने की सूचना भी जापान ने की है। लेकिन, इस बार जापान ने सेना के लिए कोई भी समय सीमा निर्धारित नहीं की है। इस वजह से उपग्रह परीक्षण के बाद भी उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के विरोध में जापान अपनी सेना को तैयार रहने के आदेश देता दिख रहा है।

जापान के साथ ही दक्षिण कोरिया ने भी उत्तर कोरिया के दूसरे परीक्षण को लेकर आशंका जताकर अपनी सेना को चौकन्ना रहने की सूचना की है। उत्तर कोरिया के उपग्रह स्थापित होने का मार्ग जापान की सीमा से गुजरेगा, इस वजह से जापान ने विशेष तैयारी रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.