आतंकवाद के प्रायोजक तुर्की जैसा देश इस्रायल को उपदेश न दे – इस्रायल के प्रधानमंत्री की तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष को फटकार

जेरूसलम/अंकारा – गाजा में हमास के आतंकवादियों पर इस्रायल ने शुरू की हुई सैन्य कार्रवाई की तुर्की ने आलोचना की है। इस्रायल आतंकवादी देश होने का आरोप तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन ने लगाया है। वहीं, इस्रायल को आतंकवादी बता रहे तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन स्वयं आतंकवादी संगठन हमास के प्रायोजक हैं। इस वजह से आतंकवादियों के प्रायोजक के किसी भी उपदेश की इस्रायल को आवश्यकता नहीं है, ऐसी फटकार इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने लगाई है। एर्दोगन और हमास के नेताओं का सहयोग पहले ही समय समय पर स्पष्ट हुआ है।

तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने पिछले कुछ दिनों से इस्रायल के विरोध में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आवाज़ उठाना शुरू किया है। आतंकवाद के प्रायोजक तुर्की जैसा देश इस्रायल को उपदेश न दे - इस्रायल के प्रधानमंत्री की तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष को फटकारपिछले हफ्ते सौदी अरब की राजधानी रियाध में आयोजित अरब-इस्लामी देशों की बैठक में एर्दोगन ने इस्रायल के विरोध में साथ आने का आवाहन किया था। साथ ही हमास पर शुरू सैन्य कार्रवाई इस्रायल बंद करें, इसके लिए तुर्की ने अमेरिका से गुहार लगाई थी। अमेरिका के समर्थन की वजह से ही इस्रायल गाजा पट्टी पर हमले कर रहा हैं, ऐसा आरोप तुर्की ने लगाया था।

तुर्की में आयोजित एक बैठक में बोलते समय राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने इस्रायल गाजा शहर का विनाश करने की तयारी में होने का आरोप लगाकर इस्रायल एक आतंकवादी देश है, ऐसी आलोचना की। साथ ही गाजा पट्टी में सैन्य कार्रवाई करने के आदेश जारी करने वाले इस्रायल का राजनीतिक नेतृत्व एवं सैन्य अधिकारियों के विरोध में अंतरराष्ट्रीय अदालत में याचिका दाखिल करने का ऐलान एर्दोगन ने किया। आतंकवाद के प्रायोजक तुर्की जैसा देश इस्रायल को उपदेश न दे - इस्रायल के प्रधानमंत्री की तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष को फटकारतुर्की के स्थानिय एवं कतर और ईरान के माध्यमों ने इस खबर को प्रसिद्धी देने के बाद इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने एर्दोगन ने लगाए आरोपों का जवाब दिया।

इस्रायल पर आतंकवाद का आरोप लगा रहे राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन स्वयं आतंकवादी संगठन हमास के बड़े प्रायोजक है, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा। साथ ही अपनी ही जनता पर और शहरों पर हमले करने वाले एर्दोगन से उपदेश लेने की ज़रूरत इस्रायल को नहीं है, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा। पिछले कुछ सालों में एर्दोगन ने राजधानी अंकारा में हमास के वरिष्ठ नेताओं से खुलेआम बैठक की। साथ ही गाजा पट्टी में हमास की हुकूमत को समर्थन घोषित करके आर्थिक सहायता भी मुहैया की थी।

तुर्की में कुर्दों की बस्तियों पर हवाई हमले करने के आदेश एर्दोगन ने दिए थे। एर्दोगन के इशारे पर ही कुर्दों के इमारतों को आग के हवाले किए जाने की दर्ज़ घटनाओं पर भी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने ध्यान आकर्षित किया।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.