संवर्धित यूरेनियम का भंड़ार बढ़ाने वाला ईरान तीन परमाणु बम तैयार कर सकेगा – अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग का इशारा

ब्रुसेल्स – इस्रायल और हमास के युद्ध पर पूरे विश्व का ध्यान केंद्रीत हुआ हैं और ऐसे में ईरान ने यूरेनियम संवर्धन में पांच प्रतिशत बढ़ोतरी की है। इस वजह से ईरान ने कम से कम तीन परमाणु बम बनाने के लिए ज़रूरी संवर्धित यूरेनियम का भंड़ार करने की जानकारी अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग की रपट से सामने आयी है। परमाणु अस्त्र से सज्जित ईरान को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेंगे, ऐसा ऐलान इस्रायल ने पहले ही किया था।

सितंबर महीने में ईरान ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग के निरिक्षकोंको संबंधित परमाणु प्रकल्प में प्रवेश निषिद्ध किया था। संवर्धित यूरेनियम का भंड़ार बढ़ाने वाला ईरान तीन परमाणु बम तैयार कर सकेगा - अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग का इशाराअंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने इसपर नाराज़गी जताने के बाद यह मामला काफी गरमाया था। ईरान परमाणु प्रकल्प के यूरेनियम संवर्धन और सेंट्रिफ्यूजेस की संख्या छुपाने की कोशिश कर रहा है, ऐसा आरोप इस्रायल ने लगाया था। ईरान के भंड़ार में दो परमाणु बम बनाने के लिए आवश्यक यूरेनियम और सेंट्रीफ्यूजेस मौजूद होने का दावा इस्रायली माध्यमों ने किया था। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रान्स और र्जनी ने दबाव बढ़ाने के बाद ईरान ने अपनी भूमिका से पीछे हटकर परमाणु ऊर्जा आयोग के निरिक्षकों को प्रवेश न देने का ऐलान किया था।

संवर्धित यूरेनियम का भंड़ार बढ़ाने वाला ईरान तीन परमाणु बम तैयार कर सकेगा - अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग का इशारालेकिन, परमाणु ऊर्जा आयोग के गोपनीय रपट में दर्ज़ जानकारी के अनुसार ईरान ने अभी तक निरिक्षकों को परमाणु प्रकल्प का मुआईना करने की अनुमति नहीं दी है। आयोग के निरिक्षकों को प्रवेश देने से इनकार करने के रवैये का समर्थन नहीं कर सकते, ऐसी आलोचना इस रपट में की गई है। इस वजह से निरिक्षकों के काम पर बड़े गंभीर असर हो रहे हैं, ऐसी नाराज़गी आयोग के प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने जताई है। वहीं, निरिक्षकों को परमाणु प्रकल्प में प्रवेश देने से इनकार करना हमारा अधिकार है, ऐसा ईरान ने कहा है। इस वजह से ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर आशंका बढ़ रही हैं, ऐसा दावा इस रपट में किया गया है।

अक्टूबर महीने के अन्त में ईरान के भंड़ार में ४,४८६ किलो संवर्धित यूरेनियम मौजूद हैं। अगस्त महीने की तुलना में इसमें ६९३ किलो बढ़ोतरी होने की ओर आयोग ने अपनी इस गोपनीय रपट से ध्यान आकर्षित किया है। वर्ष २०१५ के समझौते के अनुसार ईरान को संवर्धित युरेनियम का भंड़ार २०२.८ किलो तक सीमित रखने की अनुमति थी। लेकिन, ईरान के यूरेनियम भंड़ार में इससे २२ गुना अधिक बढ़ोतरी होने का संज्ञान आयोग ने लिया है। इतनी बड़ी मात्रा में यूरेनियम संवर्धित करके इससे कम से कम तीन परमाणु बम बनाना मुमकिन होगा, यह ड़र आयोग ने अपनी रपट में किया है। संवर्धित यूरेनियम का भंड़ार बढ़ाने वाला ईरान तीन परमाणु बम तैयार कर सकेगा - अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग का इशारापश्चिमी माध्यमों ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जाआयोग की इस खुफिया रपट की जानकारी सार्वजनिक करने के बाद इस्रायली विश्लेषकों की इसपर प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है।

इसी बीच, ईरान के साथ वर्ष २०१५ में किया गया परमाणु समझौता पूनर्जीवित करने के लिए बायडेन प्रशासन कड़ी कोशिश कर रहा हैं। पिछले कुछ महीनों से बायडेन प्रशासन ने ईरान के साथ गुप्त बातचीत शुरू करने की खबरें भी सामने आयी थी। लेकिन, परमाणु अस्त्र धारी ईरान बर्दाश्त नहीं करेंगे, ऐसा इस्रायल ने कहा है। वहीं, ईरान परमाणु अस्त्र प्राप्त करता हैं तो हम भी ऐसा करने से पीछे नहीं रहेंगे, ऐसी चेतावनी सौदी अरब ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.