सीरिया में ईरान के लष्करी अड्डों पर इस्राइल हमले करता रहेगा – इस्राइल के अंतर्गत रक्षा मंत्री की चेतावनी

जेरूसलम/वाशिंग्टन: अमरिका के दबाव के बाद भी सीरिया में ईरान के लष्करी तैनाती कायम रहेगी, ऐसी घोषणा ईरान ने की है। पर इस्राइल के गोलान सीमा के पास ईरान के लष्करी तैनाती सहन नहीं की जाएगी और सीरिया में ईरान के तैनाती पर इस्राइल के हमले आगे चलकर शुरू रहेंगे ऐसी चेतावनी इस्राइल के अंतर्गत रक्षा मंत्री ने दी है। तथा खाड़ी क्षेत्र में अस्थिरता निर्माण करनेवाले ईरान के लिए यह कड़ी चेतावनी होने की बात अमरिका के रक्षा मंत्री ने सूचित की है।

पिछले हफ्ते में ईरान के रक्षा मंत्री आमिर हातामी ने सीरिया का दौरा करके राष्ट्राध्यक्ष बशर-अल-अस्साद से भेंट की थी। सीरिया को दूर को छोड़ते हुए अन्य कोई भी देश ईरान को सीरिया से बाहर निकलने का आदेश नहीं दे सकता, ऐसा हातामी ने घोषित किया था। तथा अमरिका के प्रतिबंध और लष्करी कार्रवाई की धमकियों के सामने ना झुकते हुए इराक सीरिया में लष्करी तैनाती बढ़ाएगा, ऐसा इरान के रक्षा मंत्री ने कहा था। ईरान के रक्षामंत्री के इस घोषणा पर इस्राइल से जोरदार आलोचना हो रही है।

सीरिया, ईरान, लष्करी अड्डों, इस्राइल, हमले, अंतर्गत रक्षा मंत्री, चेतावनी, जेरूसलम, वाशिंग्टनइस्राइल के गोलान सीमा के पास ईरान एवं ईरान से संबंधित गट की शुरू तैनाती के विरोध में इस्राइल की कार्रवाई नहीं रुकेगी। लष्करी तथा राजनीतिक स्तर पर भी इस्राइल ईरान के सेना तैनाती को प्रतिउत्तर देता रहेगा और इस्राइल के अंतर्गत सुरक्षामंत्री गिलाड एर्दान ने यह सूचित किया है। साथ ही इस्राइल के सूचना के बाद भी ईरान के लष्कर तैनाती को अनुमति देने वाले सीरिया में अस्साद सल्तनत को भी गंभीर परिणाम सहने होंगे, ऐसी चेतावनी गिलाड एर्दान ने दी है। इस्राइल के शत्रु को सीरिया में तल ठोकने में अनुमति देनेवाले अस्साद सल्तनत को भविष्य में बहुत बड़ी कीमत चुकानी होगी, ऐसा गिलाड एर्दान ने सूचित किया है।

अमरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने भी सीरिया तथा खाड़ी क्षेत्र में ईरान के हस्तक्षेप कर आलोचना करके ईरान को चेतावनी दी है। खाड़ी क्षेत्र में अस्थिरता निर्माण करनेवाले ईरान की गतिविधियां आगे चलकर सहन नहीं होंगी। आगे चलकर ईरान की खाड़ी क्षेत्र में गतिविधियां अमरिका के रडार पर होकर, अमरिका ने ईरान को नोटिस पर रखा है, ऐसी चेतावनी अमरिका के रक्षामंत्री मैटिस ने दी है। खाड़ी क्षेत्र में हिंसाचार के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया जाएगा, ऐसे शब्दों में अमरिका के रक्षामंत्री ने ईरान को खतरे की चेतावनी दी है।

दौरान सीरिया में ईरान के तैनाती के बारे में कई हफ्तों पहले अमरिका एवं सीरिया में अधिकारियों में चर्चा होने की जानकारी लेबनॉन में हिजबुल्लाह से संबंधित वृत्तमाध्यम ने प्रसिद्ध की थी। दमास्कस में अमरिका और सीरिया नेताओं में यह चर्चा हुई है। सीरिया से ईरान के वापसी के बाद ही अमरिका सीरिया से वापस होगा, ऐसा अमरिका ने धमकाया है, ऐसी भी जानकारी इस वृत्तसंस्था ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.