गोलान पहाड़ियों के पास वास्तव्य करने वाले सिरियन विस्थापितों को इस्राइल की मानवतावादी सहायता

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरूसलेम / दमास्कस – सीरिया के दक्षिणी भाग में डेरा प्रांत से गोलान पहाड़ियों के परिसर में विस्थापित हुए सिरियन नागरिकों को इस्राइल ने मानवतावादी सहायता प्रदान करने की जानकारी उजागर हुई है। इस्राइल लष्कर ने गुरुवार रात यह मुहिम संपन्न करने की बात लष्कर से दिए गए निवेदन में कही गई है। गुरुवार को इस्राइल ने गोलान पहाड़ियों के भाग में अलर्ट लेवल बढ़ाने की घोषणा की थी। इस पृष्ठभूमि पर सिरियन नागरिकों को सहायता प्रदान करने की घटना ध्यान केंद्रित करने वाली मानी जा रही है।

इस्राइल के रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमन ने सोशल मीडिया पर जारी किए पोस्ट में इस्राइल के सीमा के पास सहायता प्रदान करने की तैयार होने के संकेत दिए थे। इस्राइल विस्थापित हुए नागरिकों को मानवतावादी सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है, पर हमारे देश में एक भी सिरियन शरणार्थी स्वीकारा नहीं जाएगा, ऐसा रक्षामंत्री लिबरमन ने अपने पोस्ट में सूचित किया है। दक्षिण सीरिया में शुरू हुए संघर्ष पर इस्राइल बारीकी से नजर रखने का दावा भी रक्षा मंत्री ने किया है।

मानवतावादी सहायता, विस्थापित, एविग्दोर लिबरमन, golan heights, नियंत्रण, जेरूसलेम, संयुक्त राष्ट्रसंघ

पिछले कई महीनों से सीरिया के दक्षिणी भाग डेरा प्रांत में सिरियन लष्कर की आक्रमक कार्यवाही शुरु हुई है। इस भाग में सीरिया तथा रशिया से बागियों के विरोध में जोरदार हवाई हमले शुरू हुए हैं। इन हवाई हमलों की वजह से पिछले कई दिनों में डेरा प्रांत से १ लाख से अधिक नागरिक विस्थापित हुए हैं। उनमें अधिकतम नागरिक जॉर्डन सीमा के पास आश्रय में गए हैं। पर कई हजार नागरिकों ने इस्राइल सीमा के पास होने वाले गोलान पहाड़ियों के भाग में आश्रय लिया है।

इन विस्थापित सिरियन नागरिकों की स्थिति अत्यंत जटिल होकर सिरियन सरकार अथवा बागी संगठनों से किसी भी प्रकार की सहायता प्रदान नहीं हुई है। इस पृष्ठभूमि को ध्यान में लेकर इस्राइल ने इन विस्थापित सिरियन नागरिकों को सहायता करने का निर्णय लेने की बात कही जा रही है। इस्राइली लष्कर ने गुरुवार रात सीरिया के भाग के गोलान पहाड़ियों के परिसर में चार जगहों पर मानवतावादी सहायता प्रदान करने की जानकारी इस्राइल ने दी है।

मानवतावादी सहायता में ३०० तंबू, १३ टन अनाज, १५ टन बेबी फार्मूला, दवाइयां, वैद्यकीय सामग्री एवं कपड़ों का समावेश है। पिछले कई दिनों में गोलान पहाड़ियों के पास होनेवाले भाग में विस्थापितों की संख्या बड़ी तादाद में बढ़ है और वहां निर्माण हुए शिविरों की स्थिति कमजोर होने की जानकारी इस्राइली अधिकारियों ने दी है। वहां शरणार्थियों पर उपचार होने की जानकारी इस्राइली यंत्रणाओं ने दी है।

गोलान पहाड़ियों के पास होनेवाली सीरिया के भाग में संयुक्त राष्ट्रसंघ तथा सिरियन बागी गट का नियंत्रण होने की बात कही जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर इस्राइल ने इन्हें मानवतावादी सहायता कैसे प्रदान की इसका स्पष्टीकरण इस्राइली लष्कर ने नहीं दिया है। पर इससे पहले इस्राइल ने सीरिया के नागरिकों को सहायता प्रदान की है, ऐसा खुलासा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.