इस्रायली सेना की हमास और संबंधित आतंकी संगठन पर कार्रवाई

जेरूसलेम – रविवार की सुबह इस्रायली रक्षाबलों ने गाज़ापट्टी और वेस्ट बैंक में विभिन्न ठिकानों पर कार्रवाई करके हमास और उससे जुड़े आतंकी संगठन को लक्ष्य किया। इस्रायली नौसेना ने गाज़ा के समुद्री क्षेत्र में दाखिल हुए हमास के जहाज़ पर कार्रवाई करके हथियारों का बड़ा भंड़ार कुर्क किया। इसी बीच इस्रायल की स्पेशल फोर्सेस ने वेस्ट बैंक में कार्रवाई करके दो आतंकियों को ढ़ेर किया है।

इस्रायल की नौसेना ने रविवार सुबह इजिप्ट से अवैध तरीके से गाज़ापट्टी पहुँच रहे जहाज़ पर कार्रवाई की। शनिवार रात इजिप्ट के सिनाई प्रांत से निकले इस जहाज़ ने गाज़ापट्टी के निशिद्ध समुद्री क्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश की। इस्रायली नौसेना की चेतावनी के बावजूद यह जहाज़ ने अपना सफर जारी रखने से इस्रायली सैनिकों ने गोलीबारी की। इसके बाद इस्रायली सेना ने इस जहाज़ को कुर्क किया। इस जहाज़ से टैंक विरोधि मिसाइल्स और अन्य हथियारों का भंड़ार हमास के ठिकाने पर पहुँचाया जा रहा था, यह जानकारी सामने आ रही है।

इस साल की शुरूआत में भी इस्रायली नौसेना ने इसी तरह से हथियारों की तस्करी करने की कोशिश नाकाम की थी। इससे पहले हमास के आतंकी इजिप्ट के सिनाई प्रांत से सुरंग के ज़रिये तस्करी कर रहे थे। लेकिन, इस्रायल ने इजिप्ट की सेना की सहायता से सुरंग के यह रास्ते नष्ट करने के बाद हमास के आतंकियों ने समुद्री मार्ग से तस्करी करने की राह अपनाई हुई दिख रही है।

रविवार की सुबह इस्रायल की नौसेना गाज़ा के तटीय इलाके में तस्करी की कोशिश नाकाम कर रही थी और दूसरी ओर इस्रायली सेना के स्पेशल फोर्सेस वेस्ट बैंक के नेब्लस क्षेत्र में हमास से जुडे आतंकी संगठन पर कार्रवाई कर रही थी। इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा पर गोलीबारी करने के आरोप होनेवाले आतंकी को गिरफ्तार करने के लिए इस्रायली सेना ने मुहिम चलाई थी। लेकिन, आतंकियों ने गोलीबारी करने के बाद स्पेशल फोर्सेस को भी कार्रवाई करनी पड़ी। इस दौरान दो आतंकी मारे गए और छह घायल हुए।

इसी बीच, खाड़ी क्षेत्र में काफी बड़ी राजनीतिक गतिविधियाँ हो रही हैं। इस्रायल ने अरब देशों से सहयोग स्थापित करने की दिशा में तेज़ कदम बढ़ाए हैं। अब्राहम समझौते की वजह से इस सहयोग को गति प्राप्त हुई है और आनेवाले दिनों में खाड़ी के देश अपनी सुरक्षा के लिए भी इस्रायल से सहयोग करने की गतिविधियाँ करने लगे हैं।

खाड़ी के देशों ने इस तरह से इस्रायल के साथ रक्षा सहयोग स्थापित किया तो इसका इस क्षेत्र पर भयंकर असर पडेगा, ऐसी चेतावनी ईरान दे रहा है। इस्रायल और अरब खाड़ी देश ईरान से उभर रहे खतरे के विरोध में मज़बूत गठबंधन खड़ा कर रहे हैं। इसके जवाब में ईरान ने तीव्र इस्रायल विरोध करनेवाले हमास और अन्य आतंकी संगठनों को हर तरह की सहायता प्रदान करने की तैयारी की है।

इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल ने हमास के लिए भेजा जा रहा हथियारों का बड़ा भंड़ार कुर्क किया है और इसका इस्रायल को गंभीर संज्ञान लेना पडेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.