इस्त्रैली लड़ाकू विमानों की लेबेनॉन के हवाई इलाके में गश्त – लेबेनॉन के संसद सभापति की टीका

बैरूत: इस्रायल ने सीरिया में किए हवाई हमले को कुछ ही दिन बीत गए हैं, तभी इस्रायल के विमानों ने लेबेनॉन के हवाई क्षेत्र में कम ऊंचाई पर गश्त लगाने की खबर आयी है। इस्त्रैली विमानों की इस उड़ान की वजह से लेबेनॉन की इमारतों का नुकसान होने का आरोप लेबेनीज यंत्रणा कर रही है। इस्त्रैली विमानों की यह गश्त मतलब लेबेनॉन की सुरक्षा को सीधे खतरा है, ऐसा दाग लेबनीज नेताओं ने लगाया है।

इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने दक्षिण लेबेनॉन की हवाईसीमा में प्रवेश करने का आरोप लेबनीज यंत्रणा कर रही हैं। दक्षिण लेबेनॉन के ‘सिदोन’ के पास ‘सैदा’ शहर के ऊपर से साथ ही ‘ऐन अल-हिलवेह’ इन ठिकानों पर इस्त्रैली विमान गश्त लगा रहे हैं। इस्त्रैली विमानों ने कम ऊंचाई से उड़ान करनेकी वजह से, यहाँ की इमारतों को धक्का पहुंचा है और कुछ इमारतों की कांच टूट गई है। इसमें से ‘ऐनअल-हिलवेह’ में इस्त्रैली विमानों की उड़ान सबसे खतरनाक थी, ऐसा आरोप लेबेनीज संसद के सभापति ‘नाबिह बेरी’ ने किया है।

गश्तयहाँ पर पलेस्तिनी शरणार्थियों के कैंप लगाए गए हैं। इस वजह से इस्त्रैली विमानों की उड़ान की वजह से इन शरणार्थियों के कैंप में बहुत घबराहट निर्माण होने की टीका बेरी ने की है। साथ ही लेबेनॉन की सीमा में ऐसी खतरनाक उड़ाने करके इस्रायल लेबेनॉन को इशारा देने की कोशिश कर रहा है, ऐसा भी दाग बेरी ने लगाया है। लेकिन इस्रायल के इन इशारों के सामने लेबेनॉन नही झुकेगा, यह भी बेरी ने स्पष्ट किया है।

लेबेनॉन के विदेश मंत्री ‘गेब्रानबेसिल’ ने इस्त्रैली विमानों की इस घुसपैठ के खिलाफ संयुक्त राष्ट्रसंघ से शिकायत करने का इशारा भी दिया है। ‘इस्रायल के विमानों ने खतरनाक तरीके से लेबेनॉन की भौतिक, नैतिक और सार्वभौमत्व को धक्का दिया है और इसके खिलाफ संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद से मदद मांगी जाएगी, ऐसी जानकारी भो बेसिल ने दी है। इस्रायल की ओर से अपनी हवाई सीमा का बार बार उल्लंघनकिए जाने का आरोप लेबेनॉन कर रहा है लेबेनॉन के इन आरोपों पर इस्रायल ने प्रतिक्रिया देना टाला है।

पिछले हफ्ते में इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने लेबेनॉन की सीमा में घुसकर सीरिया की राजधानी के पास मसायफ इलाके में हमले करने का आरोप सीरियन यंत्रणा ने किया था। सीरिया के हथियारों के गोदाम पर इस्रायल ने हवाई हमले करने की बात कहकर इस्रायल के इस हवाई हमले को जवाब देने का इशारा सीरियन लश्कर ने दिया था। उसके पहले इस्त्रैली विमानों ने सीरिया के दमास्कस, गोलन इलाकों में भी हमले करने के आरोप सीरियन माध्यमों ने किए थे। इस्रायल ने सीरिया के इन आरोपों पर खुलासा नहीं किया है।
लेकिन सीरिया के संघर्ष की आड़ में ईरान हिजबुल्लाह को इस्रायल के खिलाफ शस्त्र सज्ज करनेवाला है, तो इस्रायल इस बात को बर्दाश्त नहीं करेगा, ऐसा इशारा इस्रायल ने इसके पहले दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.