सीरिया के होम्स में इस्रायल के हवाई हमले – हिज़बुल्लाह के हथियारों का भंड़ार नष्ट करने का दावा

बैरूत – सीरिया के उत्तरी होम्स प्रांत में इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने जोरदार हवाई हमले किए। इसमें तीन नागरिकों के घायल होने का आरोप सीरिया के सरकारी समाचार चैनल ने लगाया है। वहीं, सीरियन सेना के हवाई अड्डे पर स्थित हिज़बुल्लाह के हथियारों का भंड़ार इस कार्रवाई में नष्ट होने का दावा सीरियन मानव अधिकार संगठन ने किया है। पिछले महीने से इस्रायल ने सीरिया में की हुई यह दसवीं और होम्स में की हुई दूसरी कार्रवाई होने पर स्थानीय माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। इस्रायल ने कुछ दिन पहले सीरिया की गोलन पहाड़ियों पर स्तित हिज़बुल्लाह के अड्डों को लक्ष्य किया था। इससे लेबनान स्थित हिज़बुल्लाह इस्रायल के निशाने पर होने की बात दिख रही हैं।  

होम्ससीरिया की अस्थिरता का लाभ उठाकर ईरान अब इस्रायल विरोधी साज़िश कर रहा हैं, ऐसा आरोप इस्रायल ने लगाया था। ईरान सीरिया में हिज़बुल्लाह और अन्य आतंकी संगठनों के ठिकाने बनाकर एवं हथियारों की तस्करी करने की तैयारी जुटा रहा हैं, यह आरोप इस्रायल ने लगाया था। ईरान की इन इस्रायल विरोधी हरकतों को रोका नहीं तो सीरिया स्थित ईरान और ईरान से जुड़ी आतंकी संगठनों को लक्ष्य करने की चेतावनी इस्रायल ने दी हैं। इस वजह से सीरिया में इस्रायल के जारी हवाई हमले ईरान और उससे जुड़े गुटों के लिए चेतावनी होने का दावा किया जा रहा हैं। 

शनिवार सुबह सीरिया के होम्स शहर में किया गया हमला भी ईरान से जुड़ी आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह को लक्ष्य करने के लिए था। होम्स स्थित सीरियन सेना के हवाई अड्डे पर हिज़बुल्लाह ने हथियारों का भंड़ार किया हैं। इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सटिक वहीं ठिकाने पर हमले किए। इससे बड़ी आग उठने का दावा ब्रिटेन स्थित सीरियन मानव अधिकार संगठन ने किया। लेकिन, सीरियन सेना ने इस हमले की अलग ही जानकारी साझा की हैं। इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने होम्स में सेना के हवाई अड्डे के करीबी ठिकाने को लक्ष्य किया।  

इसमें ईंधन से भरा भंड़ार आग के हवाले हुआ और वहीं पर खड़े कुछ ट्रक्स भी इस आग के चपेट में आए। इस्रायल के इस हमले में तीन सीरियाई नगारिक घायल हुए हैं और सीरियन हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इस्रायलके कुछ मिसाइलों को नष्ट करने का दावा सीरियन सेना ने किया है। सीरिया के इन हमलों को लेकर इस्रायल ने हमेशा से ही बयान ना करने की भूमिका अपनाई हैं। लेकिन, इस्रायल का यह हमला ईरान और हिज़बुल्लाह को भी चेतावनी होने का दावा किया जा रहा हैं। पिछले महीने से इस्रायल ने सीरिया में हिज़बुल्लाह के कई ठिकानों को लक्ष्य किया हैं।

२ अप्रैल को भी इस्रायल ने होम्स में हिज़बुल्लहा के इसी ठिकाने पर हमला किया था। पिछले हफ्ते सीरिया के गोलान क्षेत्र में हिज़बुल्लाह ने बनाए ठिकानों पर इस्रायल ने तोप हमले किए थे। इस दौरान हिज़बुल्लाह के आतंकी मारे गए थे। शनिवार की कार्रवाई में भी हिज़बुल्लाह के कई हताहत होने की संभावना जताई जा रही हैं।

इसी बीच, ईरान के विदेश मंत्री हुसेन आमिर अब्दोल्लाहियान ने शुक्रवार को लेबनान का दौरा करके इस्रायली सीमा के करीबी इलाके का दौरा किया। इसके बाद सीरिया स्थित हिज़बुल्लाह के ठिकाने पर हमले करके इस्रायल ईरान को चेतावनी देता दिख रहा हैं। 

इस्रायल-लेबनान सीमा का ईरानी विदेश मंत्री ने किया दौरा

बैरूत – खाड़ी देशों के ताल्लुकात सुधारने के लिए दौरे पर निकले ईरान के विदेश मंत्री हुसेन आमिर अब्दोल्लाहियान शुक्रवार को लेबनान पहुंचे। लेबनान स्थित हिज़बुल्लाह का समर्थन कर रही सरकार के साथ चर्चा करने के बाद ईरानी विदेश मंत्री ने सीधे इस्रायली सीमा के करीबी ‘मरून अल-रास’ का दौरा किया। वर्ष २००६ के युद्ध में इसी क्षेत्र से हिज़बुल्लाह के आतंकवादियों ने इस्रायल पर रॉकेट हमले किए थे। 

लेबनान में फिलहाल राजनीतिक अस्थिरता का माहौल हैं। हिज़बुल्लाह के प्रभाव वाली सरकार को हटाकर देश में नए चुनाव कराने की मांग राजनीतिक विरोधी कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर ईरानी विदेश मंत्री ने लेबनान का दौरा करके अपने समर्थक गुटों से चर्चा की। इसके बाद शुक्रवार देर समय विदेश मंत्री हुसेन आमिर अब्दोल्लाहियान ने इस्रायली सीमा के करीबी मरुन अल-रास गांव का दौरा करके स्थानीय लोगों के साथ चर्चा की।

इस गांव में हिज़बुल्लाह समर्थकों की बस्ती हैं। इस वहज से इस्रायल विरोधी कार्रवाई के लिए इस गांव का इस्तेमाल होता हैं। ऐसे गांव पहुंचकर ईरानी विदेश मंत्री इस्रायल को चेतावनी देते दिखाई दे रहे हैं। अब्दोल्लाहियान का यह दौरा इस्रायल को भड़कानेवाला हैं, ऐसा दावा भी किया जा रहा हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.